ट्रैन में यात्रा करते समय भूलकर भी न ले जाएं ये सामान, वरना हो जाएंगी जेल

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे के माध्यम से बीते कई दशकों से लाखों यात्री प्रतिदिन यात्रा करते हैं। एक स्थान से दूसरे स्थान जाने के लिए यात्रियों को ट्रेन का सफर बहुत सस्ती तथा आरामदायक पड़ता है। कम दाम में आप एक जगह से दूसरी जगह बिना अधिक रूपये खर्च किए हुए जा सकते हैं।

हालांकि, ट्रेनों में कई बार लोग ऐसी-ऐसी चीजें अपने साथ ले जाने का प्रयास करते हैं, जिसकी बिल्कुल भी अनुमति नहीं है। कई बार लोगों को इस बारे में खबर नहीं होती है तो कई बार लोग चुपके से इन सामानों को ले जाना चाहते हैं। अब रेलवे ने खबर दी है कि यदि कुछ सामानों को आप ट्रेन में ले जाते हैं तो फिर आपको जेल की हवा खानी पड़ सकती है। 

वही ट्रेन में अगर कोई यात्री ज्वलनशील पदार्थ जैसे मिट्टी का तेल, पेट्रोल, पटाखे तथा गैस सिलेंडर आदि जैसी ज्वलनशील चीजें लेकर चलता है तो फिर यह उल्लंघन है। इसके लिए उसे जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है। पश्चिम रेलवे ने ट्वीट करके खबर दी है, ''ट्रेन में यात्रा के समय ज्वलनशील पदार्थ जैसे मिट्टी का तेल, पेट्रोल, पटाखे और गैस सिलेंडर इत्यादि ज्वलनशील सामग्री न खुद लेकर चलें तथा न ही किसी को ले जाने दें यह एक दंडनीय अपराध है।'' वही रेलवे में यदि कोई शख्स ज्वलनशील वस्तुओं के साथ यात्रा करता है तो फिर उसे 3 वर्ष तक की कैद की सजा हो सकती है। 

बेकाबू हुई जंगलों में लगी आग, अब रिहायशी इलाकों तक पहुंची लपटें, मची अफरातफरी

मोबाइल चोरी करके भाग रहा था बदमाश, भीड़ ने कपड़े उतारकर लटकाया और फिर कर दी पिटाई

IIT मद्रास में कोविड के 32 नए मामले, कुल केस 111 हुए

Related News