कच्चातीवू द्वीप को श्रीलंका के हवाले करने के पीएम मोदी के आरोपों पर DMK ने पलटवार किया

चेन्नई:  द्रमुक ने कच्चातिवू द्वीप मुद्दे को लेकर कांग्रेस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हालिया आरोपों पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि भाजपा अपनी उपलब्धियों को उजागर करने के बजाय आरोप-प्रत्यारोप में लगी हुई है।

एक्स पर पोस्ट किए गए एक बयान में, डीएमके प्रवक्ता मनुराज एस ने इस मुद्दे को "दुखद और पुरानी राजनीतिक अभियान रणनीति" के रूप में खारिज कर दिया, जिसमें प्रधान मंत्री की अपनी ही पार्टी के एक सदस्य द्वारा दायर आरटीआई क्वेरी के माध्यम से उजागर हुए दशकों पुराने मामले पर निर्भरता पर जोर दिया गया। मनुराज ने अपने दस साल के कार्यकाल के दौरान अपनी उपलब्धियों पर प्रचार करने से कतराने और इसके बजाय विपक्ष पर आरोप लगाने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए भाजपा की आलोचना की। उन्होंने समसामयिक शासन के बजाय ऐतिहासिक शिकायतों पर सत्ताधारी दल के ध्यान केंद्रित करने की विडंबना पर प्रकाश डाला।

पीएम मोदी के आरोप एक आरटीआई रहस्योद्घाटन का हवाला देते हुए एक मीडिया रिपोर्ट से उपजे हैं, जिसमें आरोप लगाया गया था कि तत्कालीन प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस ने 1974 में भारत की क्षेत्रीय अखंडता से समझौता करते हुए रणनीतिक कच्चातिवु द्वीप को श्रीलंका को सौंप दिया था। पीएम मोदी की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए, डीएमके प्रवक्ता मनुराज ने आरोपों को लंबे समय से लिए गए फैसले पर भावनाएं भड़काने का प्रयास करार दिया और कहा कि समसामयिक मुद्दों के सामने इस तरह की रणनीति निरर्थक थी।

कच्चाथीवु द्वीप को लेकर विवाद तमिलनाडु के लिए एक विवादास्पद मुद्दा बना हुआ है, खासकर मछुआरों के लिए जो आजीविका के लिए इसके पानी पर निर्भर हैं। भारतीय जल क्षेत्र में मछली भंडार की कमी के कारण तमिलनाडु के मछुआरों द्वारा ऐतिहासिक रूप से अक्सर द्वीप पर आने के बावजूद, द्वीप तक पहुंच अक्सर तनाव से भरी होती है, अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा (आईएमबीएल) पार करने पर मछुआरों को अक्सर श्रीलंकाई नौसेना द्वारा हिरासत में लिया जाता है। द्रमुक का जोरदार खंडन ऐतिहासिक शिकायतों और समकालीन चुनावी गतिशीलता में उनकी प्रासंगिकता को लेकर चल रहे राजनीतिक प्रवचन को रेखांकित करता है।

दिल्ली में INDIA गठबंधन ने दिखाई ताकत, केजरीवाल की पत्नी सुनीता भी हुईं शामिल

'टैक्स का पैसा नहीं चुकाना मतलब..', कांग्रेस को मिले 1823 करोड़ के नोटिस पर बोले सीएम सरामा

RJD की लिस्ट जारी होते ही पप्पू यादव ने दिखाए बगावती तेवर, पूर्णिया सीट को लेकर कर दिया बड़ा ऐलान

Related News