दिवाली से पहले आलू और प्याज का निर्यात

घरेलू आपूर्ति को बढ़ावा देने और मूल्य वृद्धि को रोकने के प्रयास में, उपभोक्ता मामलों के मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को कहा कि दिवाली से पहले 7,000 टन और एक अन्य 25,000 टन शिपमेंट के निजी आयात से घरेलू आपूर्ति की स्थिति में सुधार होने और कमोडिटी की कीमतों में वृद्धि की उम्मीद है। उन्होंने कहा बाजार में पर्याप्त आपूर्ति होगी क्योंकि सहकारी नेफेड भी आयात शुरू करेगा।

केवल प्याज ही नहीं, लगभग 10 लाख टन आलू भी आयात किया जा रहा है, जिसके लिए सीमा शुल्क जनवरी 2021 तक घटाकर 10 प्रतिशत कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि अगले कुछ दिनों में भूटान से लगभग 30,000 टन आलू आएगा। एक आभासी संवाददाता सम्मेलन में, गोयल ने कहा कि प्याज, आलू और कुछ दालों की खुदरा कीमतें बढ़ गई थीं। लेकिन पिछले कुछ दिनों से स्थानीय आपूर्ति बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने सहित सक्रिय कदम उठाए जाने के बाद कीमतें स्थिर हैं। इसके परिणामस्वरूप, प्याज का अखिल भारतीय औसत खुदरा मूल्य लगभग रु .65 प्रति किग्रा पर स्थिर रहा है, जबकि पिछले तीन दिनों के लिए आलू का मूल्य रु .43 प्रति किग्रा है।

इस बीच, सरकार ने शुक्रवार को बिना लाइसेंस के भूटान से आलू के आयात की अनुमति दी, जिसका उद्देश्य घरेलू आपूर्ति को बढ़ावा देना और कृषि वस्तु की कीमतों को नियंत्रित करना था। विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT) ने कहा एक अधिसूचना में कहा गया कि आयात केवल 31 जनवरी, 2021 तक लाइसेंस के बिना अनुमति नहीं।

फ्रांस हमला: कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद बोले- भारत को पाक और तुर्की से सीखने की कोई जरुरत नहीं

पैगम्बर कार्टून विवाद: फ्रांस के समर्थन में खड़ा हुआ भारत, मदनी बोले- ये मुस्लिमों की अनदेखी

चारा घोटाला के 3 मामलों में लालू यादव को जमानत, सुप्रीम कोर्ट में 'बेल' को चुनौती देगी CBI

Related News