डिजिटल अर्थव्यवस्था ही भारत की डिजिटल शक्ति: वित्त मंत्री

देश का आम बजट 2023 (Union Budget 2023) पेश होने में महज कुछ घंटों का वक़्त ही बचा हुआ है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) सुबह 11 बजे वित्त वर्ष 2023-24 का वित्तीय लेखा-जोखा शुरू हो चुका है. पूरे देश की निगाहें बजट में की जाने वाली घोषणाओं पर लग चुकी है. दरअसल, ये बजट मौजूदा सेंट्रल गवर्नमेंट का आखिरी पूर्ण बजट है. इस लिहाज से लोगों की अनुमान भी इससे अधिक है कि सरकार उन्हें क्या तोहफा देने जा रही है? 

 बेहतर फिनटेक सेक्टर बना रही सरकार- वित्त मंत्री सीतारमण ने इस बारें में बोला है कि सरकार की नजर एक बेहतर फिनटेक सेक्टर पर है, जहां लोग इंडस्ट्रियल रिवॉल्यूशन (Industrial Revolution 4.0) के जरिए ज्यादा प्रशिक्षित होने वाले है। सरकार जीवन के अलग-अलग क्षेत्रों में डिजिटल इकोनॉमी को भुनाने की कोशिश कर रही है। MSME देश की आर्थिक तरक्की का इंजन भी कहा जा रहा है।

डिजिटल अर्थव्यवस्था ही भारत की डिजिटल शक्ति- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोला है कि बजट में महिला सशक्तिकरण,पर्यटन पर जोर भी दिया जा चुका है। हम फिनटेक, औद्योगीकरण, डिजिटल अर्थव्यवस्था को भारत की डिजिटल शक्ति के रूप में भी देख रहे है। कृषि ऋण में काफी बढ़ोतरी हुई है। व्यक्तिगत आय कर सुनिश्चित करना जिसमें बदलाव देखा गया है और यह लंबे वक़्त के उपरांत किया गया है।

बजट सत्र में 'सुपर फूड' को मिली नई पहचान

अनोखे अंदाज में संसद पहुंचे राहुल गांधी, कांग्रेस नेताओं ने लगाए जिंदाबाद के नारे

बजट सत्र 2023 में अग्निवीरों के लिए किया गया खास एलान

Related News