क्या रावण ने बनवाई थी सोने की लंका, जानिए पौराणिक कथा

रावण को अपनी सोने की लंका पर बहुत गर्व था, जिसका उल्लेख रामायण में मिलता है जहाँ रावण ने भगवान राम और लक्ष्मण के साथ वनवास के दौरान माता सीता का अपहरण करने के बाद उन्हें कैद कर लिया था। जब पवनपुत्र हनुमान माता सीता की खोज के लिए लंका पहुंचे तो उन्होंने रावण की सोने की लंका को अपनी पूंछ से आग लगाकर नष्ट कर दिया। जबकि कई लोग मानते हैं कि सोने की लंका रावण की रचना थी, पुराणों के अनुसार यह जानकर आपको आश्चर्य हो सकता है कि इसका निर्माण वास्तव में माता पार्वती ने किया था। आइए जानें सोने की लंका का इतिहास।

सोने का महल भगवान शिव द्वारा बनाया गया था

शिव पुराण के अनुसार माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु भगवान शिव और माता पार्वती से मिलने के लिए कैलाश पर्वत गए थे। पर्वत पर अत्यधिक ठंडक के कारण देवी लक्ष्मी कांपने लगीं। काफ़ी खोजबीन के बावजूद, उन्हें लक्ष्मी के लिए राहत पाने के लिए कोई उपयुक्त स्थान नहीं मिला। ताना मारते हुए, माता लक्ष्मी ने माता पार्वती से कहा कि एक राजकुमारी होने के नाते, उन्हें कैलाश पर्वत पर ऐसा जीवन नहीं बिताना चाहिए। आखिरकार जब माता पार्वती भगवान शिव के साथ वैकुंठ धाम की यात्रा पर गईं तो वे वहां की सुंदरता और भव्यता से मंत्रमुग्ध हो गईं। कैलाश पर्वत पर लौटने पर उन्होंने भगवान शिव द्वारा एक महल बनवाने की जिद की उसके बाद भगवान शिव ने एक सोने का महल बनाने के लिए भगवान विश्वकर्मा और कुबेर को बुलाया।

रावण ने शिव जी से सोने की लंका मांगी

भगवान विश्वकर्मा और कुबेर ने मिलकर समुद्र के मध्य में सोने की लंका का निर्माण किया था। एक अवसर पर जब रावण वहां से गुजर रहा था, तो वह उस भव्य महल पर मोहित हो गया। महल हासिल करने के लिए उसने एक ब्राह्मण का वेश धारण किया और भगवान शिव के पास पहुंचा। उन्होंने विनती करते हुए भगवान शंकर से सोने की लंका मांगी। भगवान शंकर को पहले ही पता चल गया था कि वह ब्राह्मण वास्तव में रावण है, लेकिन वे उसे खाली हाथ नहीं भेजना चाहते थे। परिणामस्वरूप उन्होंने रावण को सोने की लंका प्रदान की। यह जानकर माता पार्वती क्रोधित हो गईं और उन्होंने भविष्यवाणी की कि एक दिन सोने की लंका जलकर राख हो जाएगी। इस श्राप के फलस्वरूप हनुमान जी ने लंका में आग लगा दी और उसे नष्ट कर दिया।

सोने के महल को लेके एक पौराणिक कथा यह भी है

पौराणिक कथा में यह उल्लेख मिलता है की रावण भगवान शिव का बहुत बढ़ा भक्त था। रावण ने भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए 10 बार अपने सर को अर्पण किया था और वह चाहता था की शिव जी को वह गुरु दक्षिणा के रूप में कुछ प्रदान करे, काफी सोचने के बाद रावण इस निर्णय पर पहुंचा की वह एक स्वर्ण महल माँ पार्वती और भगवान शिव को भेंट करेगा। माँ पार्वती भी यही चाहती थी की उनके परिवार के रहने के लिए एक महल हो, शिव भगवान से अनुरोध करने के बाद वह मान गए और रावण ने एक सोने का महल बनवाया, चुकी रावण एक पंडित भी था तो महल का गृहप्रवेश पूजन रावण ने किया, पूजा के बाद रावण को दक्षिणा देने का समय आया तो रावण ने दक्षिणा लेने से मना कर दिया। जब शिव जी ने कहा की दक्षिणा मांग लो तो रावण मान गया और दक्षिणा में सोने का महल ही मांग लिया, यह सुन कर भगवान शिव मुस्कुराने लगे, क्यों की वह पहले से ही जानते थे के रावण क्या मांगना चाहता है और भगवान शिव ने मुस्कुराते हुए सोने का महल दान कर दिया उसे रावण लंका ले आया।

जैसा कर्म वैसा फल, जानिए इससी जुडी एक कथा

सावन में करे यह उपाय भगवान शिव होंगे प्रसन्न

इस कारण से महादेव कहलाए नीलकंठ, जानिए पौराणिक कथा

Related News