इसलिए भगवान विष्णु के पैर दबाती है माँ लक्ष्मी

आपने हमेशा देखा होगा कि भगवान विष्णु के चरणों में मां लक्ष्मी सदैव बैठी उनके चरण दबाती ही दिखती हैं. जी हाँ भगवान विष्णु के चरणों में मां लक्ष्मी के रहने का एक गहरा रहस्य हैं जिसे आप शायद ही जानते होंगे इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि ऐसा क्यों हैं.

ऐसा कहा गया हैं कि एक बार देवर्षि नारद ने भगवान विष्णु के चरणों में बैठी माँ लक्ष्मी से पूछा कि आप हमेशा हरि विष्णु के चरणों में बैठकर उनके पैर क्यों दबाती हैं. तब माँ लक्ष्मी ने बहुत ही सरल जवाब देते हुए कहा कि किसी भी महिला के हाथ में देवगुरू बृहस्पति वास करते हैं वहीं पुरूष के पैरों में दानव गुरू शुक्राचार्य का. जब महिला पुरूष के चरण दबाती है, तो देव और दानव के मिलन से धनलाभ का योग बनता है इसलिए वे हमेशा अपने स्वामी के चरण दबाती रहती हैं. 

इसलिए ऐसा भी कहा गया हैं कि अगर एक पत्नी अपने पति के हर रोज पैर दबाती हैं तो उसके घर में स्वयं लक्ष्मी का वास होता हैं और उसके घर से लक्ष्मी कभी दूर नहीं जाती हैं. वहीं भगवान विष्णु की कृपा से पूरा परिवार खुशहाल रहता हैं. कहा गया हैं कि भगवान विष्णु के पास जो माँ लक्ष्मी हैं वह धन और सम्पत्ति है. भगवान श्री हरि उसका सही उपयोग जानते हैं यही वजह हैं कि हमेशा महालक्ष्मी श्री विष्णु के पैर दबाती रहती हैं.

ये भी पढ़े

दूध का यह छोटा सा उपाय आपको कर सकता हैं मालामाल

इस जयंती पर आप कर सकते हैं अपने घर को वास्तुदोष से मुक्त

आपकी शादीशुदा ज़िंदगी बर्बाद कर सकता हैं आपका दाढ़ी रखना

 

Related News