सितंबर के महीनेमें तेजी से फैलते हैं ये रोग, जानिए नाम, लक्षण और बचाव के उपाय

अगस्त का महीना जा चुका है और सितंबर का महीना आ चुका है। ऐसे में मौसम में भी काफी बदलाव देखने को मिल रहा है, हालांकि इस बार अगस्त में उस तरह की बारिश (Rain) देखने को नहीं मिली है, जिसके लिए अगस्त (August Month) का महीना जाना जाता है. सितंबर का महीना आ गया है और मौसम में होने वाले बदलावों के कारण लोग तरह-तरह की बीमारियों से परेशान हैं। अब हम आपको बताने जा रहे हैं वह रोग जो सितंबर के महीने में तेजी से फैलते हैं और इनसे बचने के उपाय और इसी के साथ रोगियों में नजर आने वाले लक्षण के बारे में। 

सितंबर के महीने में फैलने वाले रोग- डेंगू मलेरिया वायरल फीवर इंफ्लूएंजा फ्लू डायरिया हैजा चिकुनगुनिया पीलिया

बीमारियों से बचाव के उपाय- * मच्छरों से बचाव करें. इसके लिए कॉटन के फुल स्लीव्स के कपड़े अधिक पहनें * घर के आस-पास पानी ना जमा होने दें. * मॉस्किटो रेपेलेंट का उपयोग करें. शरीर पर लगाने के लिए मच्छर भगाने वाली कोई क्रीम या घर में जलाने वाले लिक्विड और क्वाइल इत्यादि. * बासी भोजन ना खाएं. * पीने के पानी की क्वालिटी का ध्यान रखें.

रोगियों में नजर आते हैं ये लक्षण- * मूड स्विंग्स की समस्या बढ़ना।  * ऊर्जा की कमी महसूस करना।  * बहुत जल्दी थक जाना।  * बिना किसी कारण रोने की इच्छा होना।  * किसी काम में मन ना लगना।  * किसी से बात करने की इच्छा ना होना।  * बहुत अधिक नींद आना।  * बहुत अधिक भूख लगना।  * हर समय निराश और उदास फील करना।  * जीने की इच्छा खत्म होना।

हटाया जाएगा राजू श्रीवास्तव का वेंटिलेटर सपोर्ट, ऑक्सीजन लेवल नॉर्मल

दुबलेपन से हैं परेशान तो रोज घी के साथ खाए यह चीज, तेजी से बढ़ेगा वजन

मखाना डोसा से करें दिन की शुरुआत, सेहत के लिए है फायदेमंद

Related News