दिल्ली सरकार ने रखा 2048 में 39वें ओलंपिक खेलों की मेजबानी का लक्ष्य: वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया

मंगलवार को दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने बजट घोषणा पर अहम रहस्योद्घाटन किया है। उन्होंने कहा कि केजरीवाल सरकार ने 2048 में 39वें ओलंपिक खेलों की मेजबानी का लक्ष्य रखा है। मनीष सिसोदिया ने दावा किया कि आम आदमी पार्टी की सरकार भारत की आजादी की 100 वीं वर्षगांठ पर दिल्ली में होने वाले ओलंपिक खेलों के लिए दावेदारी करने की योजना बना रही है। यह पूछे जाने पर कि क्या ओलंपिक खेलों के लिए आवेदन प्रक्रिया पर काम करने को लेकर केंद्र सरकार के साथ कोई चर्चा हुई है, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बजट सत्र के बाद संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार जल्द ही केंद्र के साथ विचार-विमर्श शुरू करेगी।

सीएम केजरीवाल के शब्दों में कहा कि यह योजना व्यक्ति के लिए नहीं है, यह देश की बात है और सभी मिलकर काम करेंगे। यह देश के लिए बड़े गर्व की बात होगी। यह स्पष्ट है कि केंद्र सरकार और दिल्ली सरकार इस मामले पर मिलकर काम करेंगी। उन्होंने आगे कहा, यह विजन है कि दिल्ली 2048 ओलिंपिक खेलों के लिए बोली लगाएगी। उन्हें दिल्ली में रखने के लिए आवश्यक अवसंरचना और अन्य सुविधाओं की आवश्यकता है, हम उन्हें बनाएंगे।

हालांकि, ध्यान देने वाली बात है कि दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने अपने बजट भाषण में दिल्ली में ओलंपिक खेलों की मेजबानी की योजना की घोषणा की थी। सवाल यह है कि क्या दिल्ली में खेल का बुनियादी ढांचा ओलंपिक की तरह खेल तमाशा आयोजित करने के लिए काफी मजबूत है। यह समझना भी जरूरी है कि खेल के बुनियादी ढांचे और खिलाड़ियों के लिए सुविधाओं में सुधार के अलावा दिल्ली में जमीनी स्तर पर किस तरह के बदलाव की जरूरत है।

कोनेरू हम्पी बनी बीबीसी की भारतीय खिलाड़ी ऑफ द ईयर

थलापति विजय के गाने पर थिरके भारतीय खिलाड़ी, वायरल हुआ ये मजेदार वीडियो

IPL 2021 की तैयारियों में जुटी चेन्नई सुपर किंग्स, धोनी-रायडू ने शुरू की प्रैक्टिस

Related News