कोनेरू हम्पी बनी बीबीसी की भारतीय खिलाड़ी ऑफ द ईयर
कोनेरू हम्पी बनी बीबीसी की भारतीय खिलाड़ी ऑफ द ईयर
Share:

विश्व रैपिड शतरंज चैंपियन कोनेरू हम्पी ने 2020 के लिए बीबीसी इंडियन स्पोर्ट्ससमैन-ऑफ-ईयर पुरस्कार जीता है। बीबीसी के महानिदेशक टिम डेवी, आभासी पुरस्कार समारोह की मेजबानी कर रहे हैं। लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार अनुभवी एथलीट अंजू बॉबी जॉर्ज को गया। अंग्रेजी क्रिकेट स्टार बेन स्टोक्स ने 19 वर्षीय भारतीय शूटर, मनु भाकर को इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर अवार्ड श्रेणी के विजेता के रूप में घोषित किया। 

मनु भाकर ने 2018 में आईएसएसएफ विश्व कप में दो स्वर्ण पदक जीते, इसके बाद यूथ ओलंपिक में स्वर्ण और एक राष्ट्रमंडल खेलों में सोने के साथ एक बूट तक दर्ज किया गया। यह पुरस्कार एक सार्वजनिक वोट पर आधारित था जिसमें हंपी ने स्प्रिंटर डुट्टी चंद, शूटर मनु भाकर, पहलवान विनेश फोगट और हॉकी कप्तान रानी रामपाल को हराया था। 

हंपी 2002 में 15 साल की उम्र में सबसे कम उम्र की ग्रैंडमास्टर बनीं। उन्होंने 2003 में अर्जुन पुरस्कार और 2007 में पद्म श्री प्राप्त किया है। "मैंने अपनी इच्छाशक्ति और आत्मविश्वास के कारण वर्षों में जीत हासिल की," उन्होंने कहा। कोनेरू हम्पी एक भारतीय शतरंज खिलाड़ी हैं जो महिलाओं की विश्व रैपिड चैंपियन भी हैं। 2002 में, वह 15 साल, 1 महीने, 27 दिन की उम्र में ग्रैंडमास्टर का खिताब हासिल करने वाली सबसे कम उम्र की महिला बन गई, जिसने जुडिट पोलगोर के पिछले रिकॉर्ड को तीन महीने से हरा दिया।

'हम आदिवासी अपने आप को 'हिन्दू' नहीं मानते ...', राजस्थान विधानसभा में बोले कांग्रेस MLA

दिल्ली हाई कोर्ट ने ठुकराई कोरोना वैक्सीन के एक्सपोर्ट पर रोक लगाने की मांग वाली याचिका

मध्यप्रदेश में 1 अप्रैल से खुल जाएंगे 8वीं तक के स्कूल, जल्द जारी होगा आदेश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -