दिल्ली में लगातार बढ़ रहा है वायु प्रदूषण

देश की राजधानी ने मंगलवार 3 नवंबर, 2020 को सुबह 7 बजे 310 का AQI दर्ज किया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) से प्राप्त आंकड़ों से ज्ञात मंगलवार की सुबह वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में रही। राजधानी ने 310 का एक एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) दर्ज किया। नोएडा में भी बहुत खराब AQI दर्ज किया गया। मंगलवार को सुबह 7 बजे शहर ने 350 का AQI रिकॉर्ड किया।

 0-50 के बीच AQI अच्छा है, 51 के बीच और 100 को संतोषजनक कहा गया है, 101 और 200 के बीच मध्यम है और 201-300 के बीच खराब है और 301-400 बहुत खराब है और 401-500 के बीच गंभीर है। दिल्ली के सभी पांच उपग्रह शहरों में चार वायु गुणवत्ता निगरानी स्टेशन हैं। केवल ग्रेटर नोएडा में दो स्टेशन हैं। प्रत्येक शहर के लिए AQI आवेदन के अनुसार, इलाके में स्थापित सभी स्टेशनों के औसत मूल्य पर आधारित है।

 बहुत खराब श्रेणी में लंबे समय तक रहने पर सांस की बीमारी हो सकती है। पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में बड़ी संख्या में आग रविवार को हवा की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकती है। यह जोड़ा गया है, उच्च गति और बेहतर वेंटिलेशन इंडेक्स वाली हवा प्रदूषकों को तितर-बितर कर देगी। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के वायु गुणवत्ता मॉनिटर, SAFAR, स्टब बर्निंग ने सोमवार को दिल्ली के प्रदूषण का 16% योगदान दिया जो रविवार को 40% था, इस सीजन में अब तक का अधिकतम और शनिवार को 32%, शुक्रवार को 19% और गुरुवार को 36% रहा।

दिल्ली समेत इन शहरों में बढ़ा कोरोना का आंकड़ा

राजीव गांधी हत्याकांड: गवर्नर के पास 2 साल से लंबित है दोषी की दया याचिका, SC ने लगाई फटकार

उत्तर प्रदेश में हुआ बड़ा हादसा, लेकिन नहीं हुआ कोई नुकसान

Related News