उत्तराखंड में बढ़ी ठंड की मार, आज और गिर सकता है पारा

देहरादून: उत्तराखंड की राजधानी दून और आसपास के इलाकों में बीते शुक्रवार यानी 7 फरवरी 2020 को रात का न्यूनतम तापमान 4.5 डिग्री तक पहुंच गया. यह पिछले पांच सालों में फरवरी का सबसे कम तापमान है. इससे पहले वर्ष 2015 में पारा 4.1 डिग्री तक पहुंचा था. मौसम विभाग ने आज तापमान में करीब आधा डिग्री और कमी आने की संभावना जताई है. 

मिली जानकारी के अनुसार शुक्रवार सुबह से राजधानी और आसपास के इलाकों में धूप खिली रही. हालांकि शाम होते-होते आसमान बादलों से घिर गया और सर्द हवाएं चलने लगी. इस दौरान आसपास के ऊंचे पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी भी शुरू हो गई. शाम होते-होते मौसम में ठंड काफी बढ़ गई. रात को पारा 4.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग के अनुसार न्यूनतम तापमान करीब चार डिग्री तक पहुंच सकता है.

मौसम विभाग के अनुसार इससे पहले वर्ष 2015 में फरवरी का न्यूनतम तापमान 4.1 डिग्री पहुंचा था. वर्ष 2019 में पांच, 2018 में 5.4 और 2017 में 6.8 डिग्री फरवरी में न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड किया था. पिछले दस वर्षों के दौरान 2012 में फरवरी की रात सबसे सर्द रही थी, जब पारा 2.6 डिग्री पहुंच गया था. ऑल टाइम रिकॉर्ड एक फरवरी 1905 का है, जब दून में न्यूनतम तापमान (माइनस) -1.1 रिकॉर्ड किया गया था.

आखिर क्यों नहीं थम रहा कश्मीर और पाकिस्तान का बवाल, जानिए क्या है OIC

सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के एक बाघ ने ली महिला की जान

पतंजलि प्रोडक्ट्स के नाम पर करते थे ठगी, पुलिस के हत्थे चढ़े दो आरोपी

Related News