Cyclone Biparjoy: 37000 लोगों का रेस्क्यू, SDRF-NDRF अलर्ट पर, हालात पर मोदी-शाह रख रहे नज़र

अहमदाबाद: चक्रवात बिपरजॉय (Cyclone Biparjoy) के 15 जून 2023 को गुजरात के कच्छ जिले के तटों से टकराने की आशंका जताई गई है। इस बीच तूफानी चक्रवात का प्रभाव गुजरात और मुंबई में दिखने लगा है। चक्रवात को देखते हुए अमरेली के सियालबेट के ग्रामीणों तक आवश्यक सामान नावों से पहुंचाया गया। केंद्रीय मंत्री परषोत्तम रूपाला ने बताया है कि बिपरजॉय को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने व्यवस्थाओं का जायजा लिया और अधिकारियों को अलर्ट रहने और सभी जरूरी कदम उठाने का निर्देश दिया।

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, चक्रवात के 15 जून की शाम को 125-135 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 150 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार के साथ जखाऊ बंदरगाह के पास कच्छ में मांडवी और पाकिस्तान के कराची के बीच टकरा सकता है। सौराष्ट्र-कच्छ क्षेत्र के तटीय हिस्सों खासकर कच्छ, पोरबंदर और देवभूमि द्वारका जिलों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। IMD के अनुसार, चक्रवात के दस्तक देने और कमजोर होने के बाद इसके उत्तर-पूर्व और दक्षिण राजस्थान की तरफ बढ़ सकता है। इस कारण 15-17 जून तक उत्तर गुजरात में भारी वर्षा होगी।

गुजरात के द्वारका में 400 से अधिक आश्रय गृहों को चिन्हित किया गया है और लोगों को आश्रय गृहों में शिफ्ट किया जा रहा है। मंगलवार शाम तक 8 तटीय जिलों से 37,700 से अधिक लोगों को निकाला जा चुका था, जिनके सर्वाधिक प्रभावित होने की संभावना थी। इस बीच, मंगलवार को तेज हवा की वजह से पोरबंदर शहर के खरवाड़ इलाके में एक दीवार गिरने से एक व्यक्ति की जान चली गई है। सोमवार को कच्छ के जिला हेडक्वार्टर भुज में ऐसी ही एक घटना में दो बच्चों की जान चली गई थी। इसके साथ ही चक्रवात से होने वाली मौतों की तादाद चार हो गई है। वहीं, पीएम मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पूरे मामले पर नज़र बनाए हुए हैं। साथ ही, प्रभावित इलाकों में SDRF और NDRF को तैनात कर दिया गया है। 

ब्रिटेन-फ्रांस को पीछे छोड़ 3.75 ट्रिलियन डॉलर की हुई भारतीय GDP, 2014 में 2 ट्रिलियन डॉलर पर थे हम

बुर्कानशीं महिला को बीयर खरीदते देख भड़के मुस्लिम युवक, सरेआम दे डाली ये धमकी

अगूठे में ट्रिगर दबा कर सब रजिस्ट्रार ने की आत्महत्या, जानिए पूरा मामला

 

Related News