पिंच हिटर के रूप में भी जाने जाते हैं क्रिकेटर प्रवीण कुमार

भारतीय क्रिकेट टीम में मुख्य खिलाड़ी के रूप में रह चुके क्रिकेटर प्रवीण कुमार का जन्म 2 अक्टूबर 1986 में उत्तरप्रदेश के मेरठ शहर में हुआ। भारतीय क्रिकेट में प्रवीण दाहिने हाथ के मध्यम गति के गेंदबाज हैं। प्रवीण को क्रिकेट जगत में भारत का पिंच हिटर भी कहा जाता हैं। वहीं देश में खेले जाने वाले घरेलू क्रिकेट मैचों में कुमार उत्तर प्रदेश टीम के लिए सलामी बल्लेबाज के रूप में खेलते हैं।

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने रचा इतिहास, 148 गेंद में ठोंके 257 रन

बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय, घरेलू क्रिकेट और भारत ए टीम में अपने शानदार प्रदर्शन के बाद कुमार ने पाकिस्तान के खिलाफ पांचवें एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच जो 18 नवम्बर 2007 में हुआ था, इसी मैच में खेलते हुए उन्होंने एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट क्षेत्र में प्रवेश किया। भारतीय टीम में वे प्रथम श्रेणी क्रिकेट में और उत्तरप्रदेश क्रिकेट टीम के लिए खेलते हैं। प्रवीण कुमार अपनी लाइनलेंथ और लंबाई के साथ गेंद को स्विंग कराने की कला में माहिर हैं।  

एशिया कप 2018: 6 बार की चैंपियन भारत और 2 बार उपविजेता बांग्लादेश के बीच आज होगा फाइनल मुक़ाबला

प्रवीण ने 2007 में पाकिस्तान टीम के खिलाफ भारतीय टीम के लिए वन डे इंटरनेशनल क्रिकेट की शुरुआत की, बाद में उन्हें 2008 में ऑस्ट्रेलिया में राष्ट्रीय क्रिकेट टीम और श्रीलंका के खिलाफ होने वाले मैचों के लिए टीम में चुना गया। भारतीय क्रिकेट में वे अपने स्विंग और रिकी पोंटिंग के खिलाफ उनकी लड़ाई के लिए बहुत प्रसिद्ध हैं, उन्हें आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2011 के लिए चुना गया था, लेकिन चोट के कारण उनकी जगह श्रीसंत ने ली थी। वहीं भारत में आयोजित होने वाले सबसे लोकप्रिय टूर्नामेंट आईपीएल में प्रवीण कुमार ने बैंगलोर की तरफ से खेलते हुए शानदार प्रदर्शन दिखाया है।

खबरें और भी 

आखिरी पल तक रहा रोमांच, अंतिम गेंद पर हुई भारत की विजय

देश में होगा बधिर आईसीसी टी-20 विश्व कप का आयोजन

एशिया कप 2018: फाइनल मुकाबले में लिटन दास का शानदार शतक, स्कोर 168 पर 5

Related News