हो चुके हैं कोरोना संक्रमण से ठीक तो भूल से भी ना खाएं यह चीजें

दुनियाभर के कई लोग कोरोना संक्रमण की चपेट में आए हैं और अगर आप भी इसी लिस्ट में शामिल हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। जी दरअसल कई लोग है दुनिया में जो कोरोना वायरस (COVID-19) के संक्रमण से ठीक हो चुके हैं, लेकिन उन्हें यह नहीं पता कि अब उन्हें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? आपको बता दें कि रिकवरी के बाद लंबे समय तक मुंह का स्वाद अच्छा नहीं रहता, कमजोरी बनी रहती है, भूख नहीं लगती आदि। वहीं एक रिसर्च के मुताबिक, कुछ लोगों में रिकव री के 10 दिन बाद भी लक्षण बने रहते हैं, तो कुछ में 68 दिन तक। सामने आने वाली जानकारी के मुताबिक रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद भी जो लक्षण नजर आते हैं, उन्हें लॉन्ग कोविड लक्षण की श्रेणी में रखा जाता है। ऐसे में भले ही संक्रमण चला गया हो, लेकिन शरीर को पहले जैसी स्थिति में आने में समय लगता है। ऐसे में अगर आप भी कोरोना से रिकवर हुए हैं, तो इन फूड्स को खाने से बचे जिनके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

* कोरोना से रिकवरी के बाद भी कुछ महीनों तक घर के खाने को ही अहमियत देनी चाहिए और बाहर के खाने से पूरी तरह बचना चाहिए। इस लिस्ट में कुकीज, केक, चॉकलेट, कार्बोनेटेड ड्रिंक, प्रोसेस्ड फ्रूट जूस और अन्य मीठे पेय शामिल है। इन सभी में काफी अधिक मात्रा में चीनी होती है और कुछ कंपनियां अपने प्रोडक्ट में कृत्रिम मिठास का भी इस्तेमाल करती हैं, जो शरीर के लिए बेहद हानिकारक होती है। इसलिए इनके सेवन से भी बचें। 

* इसी के साथ प्रोसेस्ड फूड से बचे। यह वह होते हैं, जिन्हें रखने के लिए मेकेनिकल और केमिकल प्रोसेसिंग की जाती है और जो बाजार में डिब्बे या पैकेट में आते हैं। आज के समय में व्यस्त समय के कारण अक्सर लोग मार्केट से प्रोसेस्ड फूड खरीद कर इस्तेमाल करते हैं। आप सभी ने देखा होगा कि मांस, मटर, कॉर्न और अन्य खाद्य पदार्थ को केमिकल प्रोसेसिंग के बाद बॉक्स में बेचा जाता है, जिससे उन्हें अधिक समय तक प्रयोग किया जा सकता है। इस वजह से फ्रॉजन या प्रोसेस्ड मीट, सॉसेज या किसी अन्य फ्रोजन फूड का सेवन करने से भी बचें।   * फैक्ट्रियों में बनने वाले ट्रांस फैट वाले प्रोडक्ट के सेवन से बचें। जी दरअसल इसमें डालडा, फ्रोजन पिज्जा, तला हुआ भोजन, पाई, कुकीज आदि शामिल होते हैं, इस वजह से ऐसे फूड का सेवन करने से बचें। 

* घर में भोजन करने का मतलब ये नहीं कि घर में पुड़ी, पराठे, भटूरे, समोसे बनाकर खाएं, जी दरअसल घर के खाने का मतलब है, कि घर में भी ऐसे फूड का सेवन करें जो कि ताजा हो और आसानी से पचने के लिए हो।

कोरोना काल में आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाएंगे ये फूड्स

इन 4 सब्जियों को खाकार बढ़ा सकते हैं रोग प्रतिरोधक क्षमता

अगर स्ट्रीट फूड के हैं शौकीन तो आज ही घर में बनाएं मुंबई स्टाइल में तवा पुलाव

Related News