भारत में फ़रवरी तक आ सकती है कोरोना वैक्सीन, सरकार ने बनाया ये प्लान

नई दिल्ली: देश में कोरोना के संक्रमण ने फिर से अपने सिर उठाना शुरू कर दिया है, किन्तु इस दौर में राहत देने वाली बात यह है कि हम कोरोना वैक्सीन को लेकर काफी सकारात्मक तरीके से आगे बढ़ रहे हैं। कई वैक्सीन निर्माता कंपनियों का परीक्षण लास्ट फेज में है। यदि सब कुछ सही रहा तो भारत में जनवरी के आखिर या फरवरी के शुरुआती हफ्ते में लोगों को वैक्सीन मिल सकती है। 

यही नहीं, इसका लाभ समाज के हर वर्ग के लोगों को मिले, इसके लिए भी सरकार योजना बना रही है। दरअसल, पीएम मोदी ने हाल ही में कहा था कि हम वैक्सीन के भंडारण से लेकर वितरण तक की योजना पर कार्य कर रहे हैं। यदि फरवरी तक कोरोना का टीका आ जाता है तो सबसे पहले कोरोना वॉरियर्स का टीकाकरण किया जाएगा।

इनमें डॉक्टर, नर्स और नगरपालिका कर्मचारी शामिल हैं। फरवरी तक वैक्सीन आने की संभावना इसलिए प्रबल हो गई है, क्योंकि यदि ब्रिटेन में वैक्सीन के इस्तेमाल को स्वीकृति मिलती है तो भारत सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) को भी जल्द ही ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के लिए आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी देने की योजना बना रहा है। इस मामले से संबंधित अधिकारियों का कहना है कि यदि सब कुछ योजना के अनुसार हो जाता है तो हम आशा कर रहे हैं कि जनवरी-फरवरी तक वैक्सीन भारत में आ जाएगी।

पिछले 4 दिनों से लगातार बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल के भाव, आज इतनी हुई कीमतें

वर्ष 2000 में हुई थी नेशनल अडॉप्शन डे की स्थापना

उमंग के 3 साल पुरे, ऐप का इंटरनेशनल वर्जन हुआ लॉन्च

 

Related News