अब CoWIN पोर्टल पर ही पासपोर्ट से लिंक हो जाएगा टीकाकरण प्रमाणपत्र, जानिए कैसे?

पुरे भारत में कोरोना की दो लहर के पश्चात् टीकाकरण की प्रक्रिया भी रफ़्तार से बढ़ा दी गई है। वहीं दूसरी ओर वैक्सीन लगने के साथ-साथ व्यक्तियों को डिजिटल सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जा रहा है। अब भारत सरकार CoWin पोर्टल के यूजर्स की विदेश या अन्य प्रदेशों में यात्रा करना सरल बनाने के लिए टीकाकरण प्रमाण पत्र को पासपोर्ट से जोड़ने में सक्षम बना रहा है। वही इस बात की खबर देते हुए आरोग्य सेतु ऐप के ऑफिशियल हैंडल ने ट्वीट करते हुए बताया, “अब आप अपने टीकाकरण प्रमाण पत्र में अपना पासपोर्ट नंबर अपडेट कर सकते हैं।”

वही अपने पासपोर्ट को टीकाकरण प्रमाण पत्र से लिंक करने के लिए CoWin के ऑफिशियल पोर्टल – www. cowin.gov.in पर जाएं। वेबसाइट खुलने पर ‘Raise an issue’ विकल्प पर क्लिक करें। फिर ‘पासपोर्ट’ विकल्प पर क्लिक करें तथा ड्रॉप-डाउन मेनू से उस शख्स का चयन करें जिसका सर्टिफिकेट आप लिंक करना चाहते हैं। इस प्रक्रिया के पश्चात् अपको अपना पासपोर्ट नंबर दर्ज करना होगा तथा विवरण सबमिट करने होंगे। इसके अतिरिक्त अगर वैक्सीन सर्टिफिकेट तथा पासपोर्ट के बीच का विवरण मैच नहीं हो रहा तो यूजर्स अपने विवरण को एडिट भी कर सकता है।

साथ ही नई विवरण एडिट करने के लिए सबसे पहले यूजर्स को एक बार फिर CoWin के ऑफिशियल पोर्टल www. cowin.gov.in पर जाना होगा। ‘Raise an issue’ ऑप्शन पर क्लिक करें। फिर ‘करेक्शन इन सर्टिफिकेट’ के ऑप्शन पर क्लिक करें तथा ड्रॉप-डाउन मेनू से उस व्यक्ति को चयनित करें जिसका विवरण आप बदलना चाहते हैं। इसके पश्चात् उन विकल्पों को सेलेक्ट करें जिन्हें आपको सुधार करने तथा विवरण एडिट करने की आवश्यकता है, फिर सबमिट कर दें।

मामूली विवाद में पति ने धारदार हथियार से पत्नी पर किया वार, हुई दोनों की मौत

देश के 12 राज्यों में फैला डेल्टा प्लस वेरिएंट का प्रकोप, इस राज्य में मिले सबसे ज्यादा मामले

ख़त्म हुई एक और प्रेम कहानी! हाथ बांधकर नर्मदा की नहर में जोड़े ने लगाई छलांग, हुई मौत

 

Related News