कंपनियों की फंडिंग को पूरा करने के लिए वाणिज्यिक पत्र किए गए जारी

नई दिल्ली: अप्रैल में वाणिज्यिक पत्र जारी किए गए, क्योंकि पिछले महीने भारी उधारी के कारण ज्यादातर कंपनियों की फंडिंग आवश्यकताएं पूरी हुईं और भारत में कोविड-19 के मामलों में पुनरुत्थान के रूप में कॉरपोरेट्स ने अपनी धन उगाहने वाली योजनाओं को धरातल पर लाने के लिए प्रेरित किया। वाणिज्यिक पत्र (सीपी) आमतौर पर निगमों द्वारा जारी असुरक्षित, अल्पकालिक ऋण साधन का उपयोग किया जाता है, जिसका उपयोग आमतौर पर पेरोल के वित्तपोषण, देय खातों और आविष्कारों और अन्य अल्पकालिक देनदारियों को पूरा करने के लिए किया जाता है।

कॉरपोरेट इकाइयां आमतौर पर वित्तीय वर्ष की शुरुआत में किनारे पर रहती हैं। अप्रैल में सीपी के माध्यम से उठाए गए धन की कुल मात्रा 29% गिरकर एक महीने पहले 877.56 रुपये पर आ गई, जो कि कम से कम 39 महीनों में सबसे कम थी, जो कि सूचनावादी आंकड़ों के अनुसार दिसंबर 2017 तक वापस आ जाती है। अप्रैल 2020 में, सीपीसी ने कुल 1.29 trln रुपये एकत्र किए। जारी किये गये। ताजा सीपी की आपूर्ति में भी गिरावट आई क्योंकि अप्रैल में कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि ने जोखिम की भूख पर एक बड़ा टोल लिया, कंपनियों के पास न तो कागजात को रोल करने के लिए और न ही ताजा जारी करने के माध्यम से परिपक्व होने के लिए धन जुटाने के लिए। 

ताजा कर्ब ने कॉर्पोरेट क्षेत्र की कार्यशील पूंजी की जरूरतों को भी गिरा दिया है। नतीजतन, विनिर्माण कंपनियों द्वारा सीपी के माध्यम से उधार लेने से अप्रैल में 539.13 bln रुपये घटकर 699.45 रुपये पिछले महीने और पिछले वर्ष इसी महीने में 1.02 trln रुपये कम हो गए। हालांकि अप्रैल में गैर-बैंक ऋणदाताओं द्वारा सीपी की पेशकश 61.7% बढ़कर 298.43 bln रुपये हो गई, यह वृद्धि मुख्य रूप से नाबार्ड के 135.75-bln-rupee उधार के कारण हुई।

केरल ने सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के बाद पैरोल पर 568 कैदियों को किया रिहा

ऑक्सीजन आपूर्ति के कारण तिरुपति के अस्पताल में हुई 11 मरीजों मौत

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व में 43 मंत्रियों ने ली शपथ

Related News