CBSE द्वारा वर्तमान सत्र में कोडिंग और डेटा साइंस को कौशल मॉड्यूल के रूप में किया गया पेश

सीबीएसई ने सॉफ्टवेयर दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट के साथ मिलकर इस साल अपने पाठ्यक्रम में कोडिंग और डेटा विज्ञान को कौशल मॉड्यूल के रूप में पेश किया है। पिछले साल नई शुरू की गई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) ने इसकी सिफारिश की थी। दो पाठ्यक्रमों के लिए सभी छात्र और संकाय हैंडबुक और शिक्षण सामग्री माइक्रोसॉफ्ट के समर्थन से बनाई गई है, जिसमें वास्तविक जीवन के उदाहरणों को शामिल किया गया है और ओपन-सोर्स मेककोड प्लेटफॉर्म का उपयोग करके अभ्यास और एप्लिकेशन पेश किए गए हैं। 

सीबीएसई वर्तमान में मिडिल स्कूल में ऐसे नौ कौशल मॉड्यूल और पुरानी कक्षाओं के लिए 38 कौशल विषयों की पेशकश करता है। कोडिंग को अब कक्षा 6-8 के लिए 12 घंटे की अवधि के साथ एक कौशल मॉड्यूल के रूप में पेश किया जा रहा है। विचार डिजाइन सोच, विचारों के तार्किक प्रवाह को पोषित करके कोडिंग सीखने के अनुभव को सरल बनाना है और इसे सभी विषयों में लागू करना है। प्रारंभिक वर्षों में रखी गई नींव छात्रों को एआई, डेटा विज्ञान और अन्य विषयों के क्षेत्र में दक्षताओं का निर्माण करने में मदद करेगी। 3 जून को सभी सीबीएसई स्कूलों को भेजी गई अधिसूचना में कहा गया है। 

साथ ही इस पाठ्यक्रम का उद्देश्य नींव रखना है। डेटा साइंस के लिए, यह समझना कि डेटा कैसे एकत्र किया जाता है, विश्लेषण किया जाता है और इसका उपयोग समस्याओं को हल करने और निर्णय लेने में कैसे किया जा सकता है। अधिसूचना में कहा गया है कि यह डेटा गवर्नेंस सहित डेटा के साथ नैतिक मुद्दों को भी कवर करेगा और डेटा साइंस के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस-आधारित अनुप्रयोगों के लिए नींव तैयार करेगा।

विश्व पर्यावरण दिवस आज, जानिए इसका इतिहास और महत्व

मॉरीशस के पूर्व राष्ट्रपति अनिरुद्ध जुगनौत के निधन पर भारत ने की एक दिवसीय राजकीय शोक की घोषणा

गुजरात में 15 जून से लागू होगा लव जिहाद कानून, 10 साल की कैद का प्रावधान

Related News