मजदुर दिवस पर श्रमिकों को सीएम योगी का बड़ा तोहफा, मिलेगा सुरक्षा बीमा और निःशुल्क शिक्षा

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस के मौके पर उत्तर प्रदेश के श्रमिकों को दो बड़े तोहफे दिए हैं। सीएम योगी की इन योजनाओं से उत्तर प्रदेश के दो करोड़ मजदूरों को लाभ पहुँचेगा। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा घोषित पहली योजना के तहत राज्य के किसी भी मजदुर की किसी हादसे में मृत्यु हो जाने या उसका अंग-भंग हो जाने पर या स्थाई विकलांगता के मामले में उसे दो लाख रुपए का सुरक्षा बीमा कवर दिया जाएगा।

वहीं अब तक आयुष्मान भारत योजना में शामिल नहीं हो पाए मजदूरों को भी पाँच लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा कवर उपलब्ध कराया जाएगा। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने गत वर्ष कोरोना की पहली लहर के दौरान प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत निःशुल्क खाद्यान वितरण का प्रबंध किया था। सीएम योगी ने घोषणा की है कि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत मुफ्त खाद्यान वितरण की व्यवस्था पाँच मई से आरंभ होगी।

वहीं गत वर्ष कोरोना महामारी के दौरान योगी सरकार ने 40 लाख से ज्यादा प्रवासी श्रमिकों को रोजगार व अन्य सुविधाएँ उपलब्ध कराई थीं, जबकि सैनिकों के लिए उठाए गए कदमों के तहत लगभग 54 लाख सैनिकों को भरण-पोषण भत्ता दिया गया था।

बंगाल चुनाव : 2 मई 'दीदी' वापस आ गई ! ममता के तूफ़ान में भाजपा का सूपड़ा साफ़

तमिलनाडु चुनाव परिणाम: एक दशक के बाद फिर सत्ता में लौट सकती है द्रमुक

जानिए केरल-असम और बंगाल में कौन सी पार्टी चल रही है आगे, किसके सर सजेगा जीत का ताज

 

Related News