महान योद्धा महाराणा प्रताप की जयंती पर CM शिवराज ने किया नमन

भोपाल: मध्यप्रदेश में एक तरफ कोरोना संकट में दामन पकड़ रखा है वही दूसरी तरफ महँ योद्धाओं के दिवस और जयंतियां भी मनाई जा रही है। अब आज यानी 9 मई को महान योद्धा महाराणा प्रताप की जयंती है। इस मौके पर प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर नमन किया है।

प्रदेश के मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर ट्वीट कर लिखा है, ''मनुष्य का गौरव व आत्मसम्मान उसकी सबसे बड़ी पूंजी होती है। इसकी सदैव रक्षा करनी चाहिए, महाराणा प्रताप मातृभूमि के गौरव और आत्मसम्मान की रक्षा हेतु प्राणों को उत्सर्ग कर देने वाले महान योद्धा महाराणा_प्रताप जी की जयंती पर नमन! आप जैसे वीर सपूत पर मां भारती को सर्वदा गर्व रहेगा।वीरता और दृढ़ प्रतिज्ञा के लिए भारतीय इतिहास में अमर, देश के महान योद्धा महाराणा प्रताप जी की जयंती पर उन्हें शीश झुकाकर नमन करता हूं। स्वाभिमान तथा धार्मिक आचरण महाराणा प्रताप की विशेषता थी। ऐसे महापराक्रमी को प्रणाम।''

आप सभी को हम यह भी बता दें कि महाराणा प्रताप का जन्म 9 मई 1540 मेवाड़ के कुंभलगढ़ में हुआ था। वह उदय सिंह द्वितीय और महारानी जयवंता बाई के सबसे बड़े बेटे थे और इसी के साथ वह एक महावीर और युद्ध रणनीति कौशल में दक्ष व्यक्ति भी थे। उन्होंने मेवाड़ की मुगलों के बार बार हुए हमलों से अपनी और प्रजा की रक्षा की। इसी के साथ उन्होंने अपने आन बान के लिए भी कभी समझौता नहीं किया। उनके सामने कितनी ही विपरीत परिस्थितियां आईं लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी। आप सभी को बता दें कि, महाराणा प्रताप को भारत का सबसे ताकतवर योद्धा माना जाता है। जी दरअसल उनका कद 7 फुट 5 इंच का था और वे अपने साथ 80 किलो का भाला और दो तलवार रखते थे।

कोरोना की दहशत, मलेशिया ने कई एशियाई देशों पर लगाया यात्रा बैन

सरगुन और रवि की रोमांटिक केमेस्ट्री ने फिर जीता फैंस का दिल

अब यूपी के प्राइवेट लैब्स भी कर सकेंगे कोरोना टेस्ट, योगी सरकार ने हटाई रोक

Related News