इंदौरवासियों को मिली बड़ी सौगात, सीएम शिवराज ने किया 10 मंजिला सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल का उद्घाटन

इंदौर: मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी और देश के सबसे स्‍वच्‍छ शहर इंदौर के नाम एक और उपलब्धि जुड़ गई है. राज्य के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना काल में राज्य की जनता को बड़ी राहत दी है। सीएम शिवराज ने इंदौर में 10 मंजिल के सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल मार्डन हॉस्पीटल का उद्घाटन कर दिया है। यह 402 बिस्तरों का अस्पताल है। जिसे बनाने में 237 करोड़ रुपए की लागत आई थी।

इंदौर से भाजपा सांसद शंकर लालवानी का कहना है कि यह AIIMS के टक्कर का अस्पताल है, जिसका ऑपरेशन थिएटर राष्ट्रीय स्तर का है. 237 करोड़ रुपये की लागत से तैयार हुए इस सुपर स्‍पेशियलिटी हॉस्पिटल में 400 बेड हैं. केंद्र सरकार और राज्य सरकार ने आधी-आधी राशि मिलाकर यह अस्पताल बनवाया है. मध्य प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में यह सबसे उन्नत है. कोरोना समाप्त होते ही जिस मकसद के लिए सुपर स्‍पेशियलिटी अस्पताल बनाया गया है वो अपने मूल स्वरूप में काम करना आरंभ कर देगा. 

इसके साथ ही सीएम शिवराज आज एशिया के सबसे बड़े बायो सीएनजी प्‍लांट का भी शिलान्‍यास करेंगे. शहर के देवगुराड़िया में ट्रेंचिंग ग्राउंड पर गीले कचरे के निष्‍पादन के लिए 550 टन की क्षमता वाला बायो मेथेनाइजेशन प्‍लांट स्थापित किया जाएगा. इस प्‍लांट से 17,500 टन किलोग्राम बायो सीएनजी का उत्‍पादन रोज़ाना किया जाएगा. 10 एकड़ से अधिक भूमि पर बनने वाले इस प्लांट से उत्पन्न होने वाली बायो सीएनजी का सिटी बसों और ऑटो रिक्शा में इस्तेमाल किया जा सकेगा. प्लांट को जनवरी-फरवरी 2021 तक बनाने का टारगेट रखा गया है, ताकि आगामी स्वच्छ सर्वेक्षण में उसका लाभ इंदौर को मिल सके। 

अब घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में भोजन और मनोरंजन को अनुमति, DGCA ने दी इजाज़त

दिल्ली में जोरदार बारिश, नदी से दूर रहने की सलाह

सोने के वायदा भाव में आई मामूली तेजी, चांदी में भी आया उछाल

Related News