नेपाल में टीवी प्रसारण प्रणालियों में स्वच्छ नीति फीड

 नेपाल में टेलीविजन प्रसारण प्रणालियों में स्वच्छ-फ़ीड नीति को शुक्रवार आधी रात से शुरू किया गया है, जिसमें विदेशी विज्ञापनदाताओं को विदेशी टीवी चैनलों में विज्ञापन प्रकाशित करने को छोड़कर। पिछले साल घोषित क्लीन फीड पॉलिसी ने सभी केबल ऑपरेटरों के लिए 23 अक्टूबर, 2020 की समयसीमा निर्धारित की थी, ताकि वे लगातार प्रसारण की व्यवस्था कर सकें या ऐसा करने में विफल रहने वाले चैनलों के प्रसारण को अवरुद्ध कर सकें।

नतीजतन, अधिकांश विदेशी चैनलों, प्रमुख रूप से भारतीय चैनलों को टेलीविजन स्क्रीन के साथ हवा में उतार दिया गया है, जो नई कार्यान्वित नीति में उल्लिखित प्रावधान के बारे में सूचना को फ्लैश करता है। इस सप्ताह के शुरू में आयोजित ब्रीफिंग के एक प्रेस बयान में, सूचना और संचार मंत्री, परबत गुरुंग ने एक ऐतिहासिक फैसले के रूप में नए प्रावधान की सराहना की। संचार मंत्री गुरुंग ने कहा कि 24 अक्टूबर 2020 के शुरुआती घंटों से प्रभावी होने के लिए एडवांटेज रेगुलेशन एक्ट -2019 और विनियम 2020- विज्ञापन-मुक्त-स्वच्छ फ़ीड नीति लागू होती है और इसकी जानकारी सभी को होती है। इस अधिनियम में सभी से उनके समर्थन के लिए भी अनुरोध किया गया है। नेपाल में स्वच्छ फ़ीड को लागू करने का निर्णय एक ऐतिहासिक निर्णय है और हम 2016 से इस पर काम कर रहे हैं, विचार-विमर्श, नियमों और विभिन्न खंडों को संशोधित करने या शुरू करने का। नई नीति अधिकांश विकसित देशों में अभ्यास के रूप में स्थानीय टीवी के साथ विदेशी टीवी चैनलों में विज्ञापन देने के लिए टेलीविजन सिग्नल वितरकों की सुविधा प्रदान करती है।

कुछ विशेषताओं के अपवाद के साथ, लगभग सभी विदेशी चैनल बहु-नागरिकों और उद्योगपतियों द्वारा बनाए गए विज्ञापनों को ले जाते हैं, जिसके लिए नेपाली दर्शक मासिक शुल्क दे रहे हैं, जबकि घरेलू विज्ञापन उद्योग सिकुड़ रहा है। इसलिए, स्वच्छ फ़ीड के कार्यान्वयन की आवश्यकता नीति के अनुसार, नेपाली दर्शक डीटीएच सैटेलाइट टीवी सेवा प्रदाताओं को एक मासिक शुल्क का भुगतान करते हैं और इस प्रकार विदेशी विज्ञापनों से भी अवगत कराया जाता है।

एमपीसी परियोजनाओं मुद्रास्फीति Q2 के लिए 6.8 पीसी पर आया

फेस्टिवल सीजन में SBI का आया विशेष कार्ड, ग्राहकों को मिलेगी ये सुविधा

रेल विकास निगम में अपनी हिस्सेदारी बेचेगी सरकार, बनाया ये प्लान

Related News