एमपीसी परियोजनाओं मुद्रास्फीति Q2 के लिए 6.8 पीसी पर आया
एमपीसी परियोजनाओं मुद्रास्फीति Q2 के लिए 6.8 पीसी पर आया
Share:

मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) के कार्यवृत्त के अनुसार, इसने उपभोक्ता मूल्य सूचकांक मुद्रास्फीति की दर 6.8 तिमाही में दूसरी तिमाही के लिए fy20-21, दूसरी छमाही के लिए 5.4-4.5 पीसी पर वित्त वर्ष 2020-21 और 4.3 पीसी के लिए पहले 2021 का अनुमान लगाया है। -22, जोखिम के साथ मोटे तौर पर संतुलित। इस महीने की शुरुआत में हुई मौद्रिक नीति समिति की बैठक शुक्रवार को जारी की गई थी।

मुद्रास्फीति के दृष्टिकोण में, खरीफ की बुवाई खाद्य कीमतों के लिए अच्छी तरह से दर्शाती है। खरीफ की आवक के साथ प्रमुख सब्जियों जैसे टमाटर, प्याज और आलू की कीमतों पर दबाव तीसरी तिमाही तक बढ़ना चाहिए। इसके विपरीत, दलहन और तिलहन की कीमतें ऊंचे आयात कर्तव्यों के कारण मजबूत रहने की संभावना है।

अंतर्राष्ट्रीय कच्चे तेल की कीमतों ने सेप्ट में कमजोर मांग दृष्टिकोण के साथ नरम पूर्वाग्रह के साथ कारोबार किया है, लेकिन घरेलू पंप की कीमतें करों के किसी भी रोल बैक के अभाव में उच्च रह सकती हैं। निष्क्रिय मांग के कारण फर्मों की मूल्य निर्धारण शक्ति कमजोर बनी हुई है। श्रम की कमी और उच्च परिवहन लागत सहित कोविड-19 से संबंधित आपूर्ति व्यवधान, लागत-पुश दबावों को लागू करना जारी रख सकते हैं, लेकिन ये जोखिम प्रगतिशील अनलॉकिंग और अंतर-राज्य आंदोलनों पर प्रतिबंध हटाने से कम हो रहे हैं। इन सभी कारकों को ध्यान में रखते हुए, सीपीआई मुद्रास्फीति को दूसरी क्यूटी 20-21 के लिए 6.8 पीसी पर, 5.4-4.5 पीसी पर दूसरी छमाही में 2020-21 और 4.3 पीसी पर पहली तिमाही में 21-22 के लिए अनुमानित किया गया है, जोखिम के अनुसार मोटे तौर पर संतुलित है। एमपीसी मिनट्स। घरेलू मोर्चे पर, उच्च आवृत्ति संकेतक सुझाव देते हैं कि आर्थिक गतिविधि दूसरी क्यूटी 2020-21 में स्थिर हो रही है। क्यूपी में एमपीसी मिनट के अंकों के अनुसार Q1 में वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद में साल दर साल गिरावट आ रही है।

फेस्टिवल सीजन में SBI का आया विशेष कार्ड, ग्राहकों को मिलेगी ये सुविधा

रेल विकास निगम में अपनी हिस्सेदारी बेचेगी सरकार, बनाया ये प्लान

स्थगन ब्याज छूट एफएम ने जारी किए दिशा-निर्देश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -