रूस, पाकिस्तान में चीन की कंपनियों का रुझान हो रहा कम

शंघाई: चीन के बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआई) के माध्यम से रूस में नया निवेश 2022 की पहली छमाही में शून्य हो गया, जबकि पाकिस्तान में चीनी परिव्यय इसी अवधि के दौरान 56 प्रतिशत तक डूब गया।

ये शंघाई के फुदान विश्वविद्यालय में ग्रीन फाइनेंस एंड डेवलपमेंट सेंटर की एक हालिया रिपोर्ट के निष्कर्ष हैं, आरएफई / आरएल के अनुसार, जो चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग की स्टैंडआउट विदेश नीति पहल के लिए बढ़ती चुनौतियों का संकेत देता है, जिसे उन्होंने एक बार "सदी की परियोजना" करार दिया था।

मॉस्को ने अकेले 2021 में लगभग 2 बिलियन अमरीकी डालर के समझौतों का समापन किया, और इस्लामाबाद चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे का घर है, जो बुनियादी ढांचे और ऊर्जा परियोजनाओं (सीपीईसी) का 62 बिलियन अमरीकी डालर का नेटवर्क है।

 रिपोर्ट इस बात पर जोर देती है कि BRI कैसे विकसित हो रहा है क्योंकि यह कमजोर वैश्विक अर्थव्यवस्था, दुनिया में चीन की स्थानांतरण भूमिका और इस तथ्य सहित कई कारकों का जवाब देता है कि समझौतों पर हस्ताक्षर करने और पहल के माध्यम से ऋण प्राप्त करने वाले कई देशों को अब बिगड़ते ऋण संकट का सामना करना पड़ रहा है। 

शोध के अनुसार, 147 बीआरआई देशों में चीनी निवेश 2022 की पहली छमाही में कुल 28.4 अरब डॉलर था, जो 2017 की इसी अवधि के दौरान 29.6 अरब डॉलर से कम था।

चीन 2013 के बाद से बीआरआई के तेजी से विकास के लिए दुनिया में विकास क्रेडिट का सबसे बड़ा प्रदाता बन गया है, और बीजिंग कार्यक्रम के भविष्य का प्रबंधन कैसे करता है, इसका पूरी दुनिया पर प्रभाव पड़ेगा।

रूसी नौसेना को जल्द ही हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल जिरकॉन मिलेगी

PAK ने की थी 'अल जवाहिरी' की मुख़बिरी ! तालिबान बोला- ऐसा सबक सिखाएंगे, पीढ़ियां याद रखेंगी

विदेशी चंदा लेकर बुरे फंसे इमरान खान, PAK चुनाव आयोग ले सकता है बड़ा एक्शन

 

 

 

 

Related News