चीन, नेपाल मौजूदा सीमा व्यवस्था पर समझौता करने को तैयार

काठमांडो: नेपाल और चीन सीमा विवाद को सुलझाने और एक नए सीमा तंत्र पर हस्ताक्षर करने के लिए द्विपक्षीय चैनलों का उपयोग करने पर सहमत हो गए हैं।

नेपाल के विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों पक्षों ने गुरुवार को आयोजित सीमा मामलों पर एक आभासी परामर्श बैठक के दौरान पहले सीमा प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर करते हुए पहली बार 1963 में सहमत सीमा तंत्र को सक्रिय करने का फैसला किया।

दोनों पक्षों ने आपसी परामर्श के माध्यम से वर्तमान द्विपक्षीय तंत्र को सक्रिय करने की प्रक्रिया शुरू करने का फैसला किया, मंत्रालय ने एक बयान में कहा, नेपाल-चीन सीमा के संयुक्त निरीक्षण के महत्व को रेखांकित करते हुए। 

1963 के संयुक्त सीमा प्रोटोकॉल ने सीमा विवादों को हल करने के तीन अलग-अलग तरीकों के रूप में संयुक्त निरीक्षण दल, संयुक्त विशेषज्ञ समूह और संयुक्त निरीक्षण समिति का गठन किया।

नेपाल-चीन सीमा प्रोटोकॉल, जिस पर दोनों देशों ने 20 जनवरी, 1963 को हस्ताक्षर किए थे, में उपाय शामिल थे। नेपाल और चीन के बीच, तीन सीमा सम्मेलनों पर पहले ही हस्ताक्षर किए जा चुके हैं: 1963, 1979 और 1988 में। 2011 में काफी देरी के बाद, कुछ असहमति के कारण दोनों पक्षों ने चौथे प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर करने की योजना को स्थगित कर दिया। 

हालांकि काठमांडू में चीनी दूतावास और नेपाली सरकार इस बात से इनकार करती है कि सीमा विवाद है, नेपाली मीडिया कभी-कभी हुमला, गोरखा और अन्य क्षेत्रों में चीन और नेपाल के बीच सीमा तनाव की रिपोर्ट करता है।

स्तंभ संख्या 57 की सटीक स्थिति बहस का मुख्य बिंदु है। माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई और पिलर नंबर 57 के सटीक स्थान को लेकर दोनों पक्षों के बीच असहमति के कारण चौथे प्रोटोकॉल के हस्ताक्षर को 2011 से स्थगित कर दिया गया है।

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने कोविड के रोकथाम के लिए राष्ट्रीय कैबिनेट की बैठक बुलाई

आतंकियों ने सैन्य अधिकारी को किडनैप कर मार डाला, परिवार सहित घूमने निकले थे

यूक्रेन के शहर पर रूसी हमलों में मरने वालों की संख्या 23 के पार

Related News