साउथ चाइना सी में सक्रिय हुआ चीन, छोटे देशों पर दबाव डालने की कोशिश

नई दिल्ली: जब दुनिया कोरोना वायरस संक्रमण की वैश्विक महामारी से लड़ाई लड़ रही है, तब चीन छोटे देशों पर दवाब बना रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, चीन ने साउथ चाइना सी (South China Sea)  में अपनी गतिविधि बढ़ा दी है. चीन ने दक्षिण चीन सागर में सैन्य बलों की तैनाती की है. कुछ देशों को छोड़कर चीनी सेना की आक्रामकता के बारे में छोटे देश ज्यादा कुछ कह नहीं पा रहे हैं.

एक रिपोर्ट में कहा गया कि वियतनाम अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता केस और दक्षिण चीन सागर विवाद पर समझौता करने के करीब है. गत वर्ष वियतनाम की डिप्लोमैटिक अकादमी ने दक्षिण चीन सागर पर एक सम्मेलन की मेजबानी की थी. वियतनाम के उप विदेश मंत्री ने तकरीबन पांच वर्षों में पहली बार एक अंतरराष्ट्रीय मामले का मुद्दा उठाया था. हालांकि तब से, वियतनाम को चीन का समर्थन मिल रहा है. 

हाल ही में, चीन ने अगस्त तक साउथ चायना सी में मछली पकड़ने पर रोक लगाने की घोषणा की थी. हालांकि, वियतनाम ने चीन के आदेश को एकतरफा करार देते हुए उस फैसले को मानने से इंकार कर दिया था. इंडोनेशिया भी चीन के समर्थन में खड़ा है. तीन इंडोनेशियाई नाविकों की मौत के बाद, इंडोनेशिया ने चीनी राजदूत को तलब किया. यह उस वक़्त सामने आया है, जब नाविकों के साथ चीन के लोगों द्वारा गलत व्यवहार किया गया था.

कोरोना फैलने के बाद भी वेट मार्केट बंद करने के पक्ष में नहीं है WHO, कही ये बात

'वीराना' एक्ट्रेस की खूबसूरती पर फ़िदा थे अंडरवर्ल्ड डॉन, डरकर हो गईं गायब

अमेरिका के उपराष्ट्रपति की प्रेस सचिव निकली कोरोना पॉजिटिव, व्हाइट हाउस में हड़कंप

 

Related News