चीन और अमेरिका जलवायु में सुधार करने के लिए प्रतिबद्ध

अमेरिका: बुधवार को ग्लासगो में संयुक्त राष्ट्र जलवायु वार्ता में जारी संयुक्त घोषणापत्र में दुनिया के शीर्ष दो कार्बन प्रदूषक, चीन और अमेरिका ने जलवायु कार्रवाई पर अपने सहयोग को गहरा करने पर सहमति जताई ।

चीन के जलवायु दूत, Xie झेंहुआ और उनके अमेरिकी समकक्ष जॉन कैरी ने अलग संवाददाता सम्मेलनों में घोषणा की कि दोनों देश 2024  पेरिस जलवायु समझौते के तापमान लक्ष्यों को पूरा करने के लिए आवश्यक उत्सर्जन कटौती में तेजी लाने के लिए मिलकर काम करेंगे । "हमारा मानना है कि हम जो कदम उठा रहे हैं, उससे चीन और हम अपने प्रयासों में  और तेजी लाने में सक्षम होंगे, और हम जो कदम उठा रहे हैं, वे चीन की गति के बारे में लोगों के मुद्दों का जवाब देंगे । "केरी ने टिप्पणी की ।

"Xie ने  पेरिस में, सरकारों ने पूर्व-औद्योगिक समय के बाद से ग्लोबल वार्मिंग को "2 डिग्री सेल्सियस से नीचे" रखने के लिए पर्याप्त उत्सर्जन को सीमित करने के लिए प्रतिबद्ध है । सभी पक्षों की मान्यता है कि उत्सर्जन में कटौती के वैश्विक प्रयास पेरिस समझौते के उद्देश्य से कम हैं । "नतीजतन, हम अपने विभिन्न राष्ट्रीय संदर्भों में जलवायु कार्रवाई और सहयोग को बढ़ावा देने के लिए मिलकर काम करेंगे । 

संयुक्त घोषणा के रूप में दुनिया भर से सरकारों ने  ग्लासगो में मुलाकात के लिए , पेरिस समझौते पर निर्माण करने के लिए ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में कटौती और ग्लोबल वार्मिंग के प्रभाव से कमजोर देशों की रक्षा के लिए जारी किया गया था ।

 

UN ने लीबिया को लोकतांत्रिक राजनीतिक प्रणाली विकसित करने का आह्वान दोहराया

तालिबान का खौफ, अफगानिस्तान से पलायन कर ईरान पहुंचे 3 लाख लोग

न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री ने पोस्ट-कोविड रिकवरी का आह्वान किया

 

 

Related News