रामास्वामी पेरियार की जयंती को सामाजिक न्याय दिवस के रूप में मनाएगा चेन्नई

चेन्नई: तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने सोमवार को कहा कि थानथाई पेरियार की जयंती 17 सितंबर को हर साल 'सामाजिक न्याय दिवस' के रूप में मनाई जाएगी। खबरों के मुताबिक मुख्यमंत्री ने विधानसभा में कहा, ईवीआर पेरियार ने 95 साल की उम्र तक सामाजिक न्याय के लिए लड़ाई लड़ी और उनके संघर्ष अपूरणीय हैं. हमें उनके संघर्षों और सुधारों के क्रियान्वयन के बारे में बात करने के लिए कम से कम 10 दिनों की आवश्यकता होगी। इसलिए 17 सितंबर को पड़ने वाले उनके जन्मदिन को 'सामाजिक न्याय दिवस' के रूप में मनाया जाएगा।

ईवी रामासामी पेरियार जो 'द्रविड़ आंदोलन के जनक' हैं, द्रविड़ कड़गम के संस्थापक भी थे। वह ब्राह्मणवादी प्रभुत्व के खिलाफ एक विद्रोही है और जाति और पितृसत्तात्मक प्रथाओं को समाप्त करके समानता सुनिश्चित करने के लिए संघर्ष किया। वह आर्य प्रथाओं को लागू करने के खिलाफ थे और उन्होंने एक अलग तमिल राज्य का प्रस्ताव रखा। उन्होंने तर्कवाद, महिलाओं के अधिकार और जाति उन्मूलन सुनिश्चित करने के लिए भी काम किया। उन्होंने नास्तिकता को बढ़ावा दिया।

यूरोप, सोवियत संघ की उनकी यात्रा ने उन्हें वर्ग विभाजन को रोकने की दिशा में उनके काम पर प्रभावित किया। 1919 में पेरियार भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल हो गए। हालाँकि, उन्होंने 1925 में पार्टी से इस्तीफा दे दिया क्योंकि उन्होंने आरोप लगाया कि पार्टी केवल ब्राह्मणों के हितों की सेवा कर रही है। 1939 में, वह जस्टिस पार्टी के प्रमुख बने और बाद में इसे बदलकर द्रविड़ कड़गम कर दिया।

देश के बाकि हिस्से से पूरी तरह कटा सिक्किम, भूस्खलन के चलते नेशनल हाईवे-10 बंद

क्या मेडिकल कॉलेज के 'ऑल इंडिया कोटे' में मिलेगा आरक्षण ? केंद्र को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस

यूपी के पूर्व राज्यपाल अजीज कुरैशी पर योगी सरकार के खिलाफ 'अपमानजनक' टिप्पणी का मामला हुआ दर्ज

Related News