इस बार एक नए रिकॉर्ड की तरफ बढ़ती दिखाई दे रही है चार धाम यात्रा

देहरादून : वर्ष 2013 की आपदा के बाद उत्तराखंड की चार धाम यात्रा इस बार नए रिकॉर्ड की तरफ बढ़ती दिखाई दे रही है। चार धाम यात्रा में तीर्थयात्रियों के हुजूम उमड़ पडे़ हैं। केदारनाथ में तीर्थयात्रियों की संख्या इस बार चौंका रही है। 

आंधी के कारण तीन लोगों पर गिरा पेड़, एक की मौत

जारी है यात्रियों के पहुंचने का सिलसिला 

जानकारी के मुताबिक पहली बार ऐसी तस्वीर उभरकर सामने आई है, जबकि एक महीने की यात्रा के बाद बदरीनाथ और केदारनाथ पहुंचने वाले यात्रियों की संख्या लगभग बराबर दिखाई दे रही है। बुधवार तक यात्रियों की जो तस्वीर दिखी है, उसके अनुसार, बदरीनाथ और केदारनाथ पहुंचने वाले यात्रियों की संख्या में सिर्फ 2284 यात्रियों का ही अंतर दिखाई दे रहा है।

घाटी में अचानक बदला मौसम का मिजाज, तेज हवाओं के साथ हुई जमकर बारिश

कुछ इस तरह बना रिकॉर्ड 

बता दें 2013 के बाद केदारनाथ पुनर्निर्माण के लिए जिस तरह के प्रयास हुए हैं और केदारनाथ सुर्खियों में आया है, उसने यहां यात्रियों की संख्या में जबरदस्त उछाल का आधार तैयार कर दिया है। बुधवार तक चारों धामों में पहुंचने वाले यात्रियों का आंकड़ा 18 लाख के एकदम करीब जाकर रुका है। वर्ष 2018 में करीब 27 लाख तीर्थयात्रियों ने चारों धाम के दर्शन किए थे। वर्ष 2018 की बात करें, तो शुरुआती एक महीने में केदारनाथ में बदरीनाथ से ज्यादा यात्री पहुंच गए थे। पिछले साल शुरुआती एक महीने में केदारनाथ में 4,3,9473, तो बदरीनाथ में 4,1,6697 तीर्थयात्रियों की आमद हुई थी।

सिंकदराबाद से निजामुद्दीन जा रही राजधानी एक्सप्रेस के रियर जेनरेटर वैन में लगी आग

बड़वानी में आंधी-तूफान के दौरान डेढ़ साल का बच्चा टीन शेड के साथ उड़ा

हिमाचल के ऊंचे क्षेत्रों में हुई हल्की बर्फबारी, पर्यटकों ने लिया जमकर आनंद

Related News