ममता का बंगाल अब बनने जा रहा है 'बांग्ला', यह है वजह

नई दिल्ली : पश्चिम बंगाल को अब पश्चिम बंगाल नहीं बल्कि 'बांग्ला' के नाम से जाना जाएगा. इसके लिए राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पहल शुरू कर दी है. आज राज्य की विधानसभा ने बांग्ला नाम को लेकर प्रस्ताव पारित कर दिया है. इस प्रस्ताव को अब केंद्रीय गृह मंत्रालय को भेजा जाएगा. जहां इस पर विचार-विमर्श कर इस प्रस्ताव को हरी झंडी प्रदान की जाएगी. अगर ऐसा होता है, तो पश्चिम बंगाल को अब 'बांग्ला' रूप में नया नाम मिलेगा. 

महागठबंधन में से कौन होगा पीएम पद का उम्मीदवार ?

बता दे कि इससे पहले भी ममता सरकार साल 2016 में इसके लिए पहल कर चुकी है. जहां 29 अगस्त, 2016 को राज्य सरकार ने नाम बदलने का प्रस्ताव विधानसभा में पारित किया था. जहां प्रस्ताव में पश्चिम बंगाल का नाम बदल कर अंग्रेजी में ‘बंगाल’, बंगाली में ‘बांग्ला’ और हिंदी में ‘बंगाल’ करने का प्रस्ताव भेजा गया था.हालांकि 2016 में केंद्र सरकार ने इस पर सहमति नहीं दी थी. सरकार ने ममता सरकार के इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया था. 

2019 के लिए ममता की दहाड़, बीजेपी हटाओ देश बचाओ

प्रस्ताव ठुकराने पर केंद्र सरकार का कहना था कि एक ही राज्य के तीन अलग-अलग भाषाओं में अलग-अलग नाम नहीं हो सकते है. जहां मोदी सरकार ने ममता सरकार को सुझाव देते हुए कहा था कि वह किसी एक नाम को चुने. जहां अब जाकर राज्य सरकार ने 'बांग्ला' नाम चुना. 

ख़बरें और भी...

ममता का वार, भाजपा कर रही है प्रतिशोध की राजनीति

पीएम बनने की मेरी कोई मंशा नहीं, राहुल काफी जूनियर : ममता

Related News