मध्य पूर्व में फिर खुनी जंग के आसार, अगले 48 घंटों में इजराइल पर हमला कर सकता है ईरान

तेहरान: एक रिपोर्ट के मुताबिक, ईरान अगले 48 घंटों के भीतर इजरायल पर सीधा हमला कर सकता है और यहूदी राष्ट्र इसकी तैयारी कर रहा है। वॉल स्ट्रीट जर्नल (WSJ) ने शुक्रवार को एक व्यक्ति का हवाला देते हुए रिपोर्ट दी, जिसे ईरानी नेतृत्व ने जानकारी दी थी। उस व्यक्ति ने कहा कि ईरान अभी भी इज़राइल पर सीधे हमले के राजनीतिक जोखिमों का आकलन कर रहा है। रिपोर्टों के अनुसार, ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के एक सलाहकार ने कहा, "हमले की योजना सर्वोच्च नेता के सामने है, और वह अभी भी राजनीतिक जोखिम का आकलन कर रहे हैं।"

नवीनतम तनाव तब आया है जब ईरान ने सीरिया के दमिश्क में अपने वाणिज्य दूतावास पर हुए हमले का बदला लेने की कसम खाई है, जिसमें एक शीर्ष ईरानी जनरल और छह अन्य सैन्य अधिकारी मारे गए थे। ईरान ने हमले के लिए इज़राइल को दोषी ठहराया, जबकि यहूदी राज्य ने सार्वजनिक रूप से हमले में अपनी भूमिका को स्वीकार या अस्वीकार नहीं किया है। कथित तौर पर इज़रायली युद्धक विमानों ने 1 अप्रैल को दमिश्क में ईरान के वाणिज्य दूतावास पर हमला किया, जिसमें शीर्ष ईरानी सैन्य कमांडर और छह अधिकारी मारे गए। सीरिया की राजधानी में ईरानी वाणिज्य दूतावास को ध्वस्त करने वाले हमले में ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कॉर्प्स के मोहम्मद रज़ा ज़ाहेदी की मौत हो गई।

दमिश्क में हमले ने इजरायल द्वारा ईरानी सैन्य अधिकारियों को निशाना बनाने में वृद्धि का संकेत दिया, जिन्होंने इजरायल के खिलाफ लड़ने वाले आतंकवादी समूहों का समर्थन किया था। इज़राइल पर आसन्न हमले के जोखिमों को स्वीकार करते हुए, अमेरिका ने यहूदी राज्य में अमेरिकियों के लिए एक यात्रा सलाह जारी की। अपने वाणिज्य दूतावास पर हमले के बाद, ईरान ने कसम खाई कि वह इजरायली हमले का जवाब देगा लेकिन इजरायल-हमास युद्ध को बड़े पैमाने पर बढ़ने से रोकेगा। हमले के बाद ईरानी सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने कहा, "इजरायल को दंडित किया जाना चाहिए, और ऐसा किया जाएगा।"

हालाँकि, तेहरान ने कहा कि वह जल्दबाजी में कार्रवाई नहीं करेगा, क्योंकि वह गाजा युद्धविराम सहित मांगों पर जोर दे रहा है। चूंकि ईरान समर्थित हमास ने 7 अक्टूबर को दक्षिणी इज़राइल पर हमला किया, जिसके परिणामस्वरूप गाजा पट्टी पर इजरायली हमला हुआ, इज़राइल ने लेबनान के ईरानी समर्थित हिजबुल्लाह मिलिशिया और ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) के खिलाफ सीरिया पर हवाई हमले तेज कर दिए।

'कई बार किया रेप, मार-मारकर कबूल करवाया इस्लाम..', यज़ीदी लड़कियों के साथ दरिंदगी करने वाले इस्लामिक स्टेट के दो आतंकी गिरफ्तार

'बिहार में 15 साल पति-पत्नी का राज रहा, तब..', नितीश कुमार ने लालू-राबड़ी पर साधा निशाना

15 करोड़ की धोखाधड़ी मामले में एमएस धोनी का पूर्व बिज़नेस पार्टनर गिरफ्तार

Related News