CBSE Board 12th Exam 2021: CBSE एग्जाम को लेकर आया बड़ा अपडेट, जानिए कैसे होगी परीक्षा ?

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन होना चाहिए या नहीं इस बारे में एक नई अपडेट सामने आई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्रीय मंत्रियों के साथ मीटिंग के बाद 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा परीक्षा आयोजित करने के पक्ष में प्रतिक्रिया दी गई है। वहीं दिल्ली, महाराष्ट्र, गोवा एवं अंडमान और निकोबार सरकार द्वारा छात्रों और टीचर्स के लिए कोरोना वैक्सीन की मांग की गई है।

29 प्रदेशों ने किया विकल्प-बी का चुनाव मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया जा रहा है कि परीक्षा पर सहमति जताने वाले 32 राज्यों में से 29 ने मीटिंग में प्रस्तावित बी-विकल्प चुना है। वहीं राजस्थान, त्रिपुरा और तेलंगाना ने विकल्प ए यानी वर्तमान फॉर्मेट में ही परीक्षा आयोजित कराने पर सहमति जाहिर की है। आइए आपको शिक्षा मंत्रालय द्वारा प्रस्तावित विकल्प-ए और विकल्प-बी के बारे में जानकारी देते हैं। 

बता दें कि विकल्प-ए के तहत सिर्फ 19 मुख्य विषयों की ही परीक्षा आयोजित की जाएगी। यह परीक्षाएं वर्तमान वाले फॉर्मेट और ऑफलाइन होगी। वहीं विकल्प-बी में यह कहा गया है कि परीक्षाओं की समय अवधि 3 घंटे से घटाकर डेढ़ घंटे कर दी जाएगी और विद्यार्थी अपने ही विद्यालय में एग्जाम दे पाएंगे।

फिलिस्तीनी राष्ट्रपति ने इजरायल के कब्जे को समाप्त करने के लिए किया अंतर्राष्ट्रीय शांति मार्ग का आह्वान

30 जून से पहले अपने सभी भारत स्थित कर्मचारियों और परिवारों का टीकाकरण करेगी HCL

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने शांति प्रक्रिया पर हमीदुल्लाह मोहिब के साथ की चर्चा

Related News