कैशलेस ट्रांजिक्शन से बाजार में होगी आसानी

सरकार द्वारा इन दिनों कैशलेस ट्रांजिक्शन को बाजार में व्यवहार में लाए जाने के लिए जोर दिया जा रहा है। दरअसल सरकार इस तरह के कई प्रयास करने में लगी है जिससे इकोनाॅमी में आॅटोमेटेड तरीके से ही कैशलेस सिस्टम का चलन आने लगे। मसलन पैट्रोल पंप्स पर कैशलेस ट्रांजिक्शन करने पर कुछ रियायत देने की बात कही गई। अब लोग स्वयं ही रूपए बचाने के लिए कैशलेस ट्रांजिक्शन अपना रहे हैं।

इतना ही नहीं अब तो छोटे कारोबारियों को कर में रियायत देने की घोषणा हो चुकी है। इसका बाजार पर व्यापक असर होगा। छोटे स्तर के कारोबारी अपनी दुकानों पर कैशलेस ट्रांजिक्शन की सुविधाऐं और कार्ड स्वेपिंग मशीनें रख सकते हैं ऐसे में इन्हें कर भी कम देना होगा और कैशलेस ट्रांजिक्शन के लिए तैयार लोग अभी तक साधन न होने से कैशलेस सुविधा का लाभ नहीं ले पा रहे थे।

मगर अब बाजार और ग्राहक दोनों ही इस व्यवस्था के लिए तैयार हो पाऐंगे। कैशलेस सिस्टम हालांकि अभी पूरी तरह से लोगों द्वारा अपनाए जाने में कुछ समय लगेगा लेकिन संभावना है कि लोग इसके लाभ जानेंगे और इससे अर्थव्यवस्था को बड़ा लाभ होगा। पुराने हो चुके नोट चलन में नहीं आऐंगे जिससे फटे नोट की परेशानी नहीं होगी। सबसे बड़ा लाभ होगा काले धन और जाली नोटों का चलन में न आना। कालेधन पर भी इस तरह की व्यवस्था से लगाम कसी जा सकेगी।

कैश वैन से लूटे 5 लाख रूपए, आरोपी फरार

ये दुनिया है काला बाजार और रोए जनता लाचार, ये पैसा बोलता है !

 

 

 

Related News