प्रदर्शनकारियों पर 'आतंकी एक्ट' के तहत एक्शन लेगी कनाडा की ट्रुडो सरकार, कभी किया था किसान आंदोलन का समर्थन

ओटावा: कनाडा में कोरोना टीकाकरण अभियान को अनिवार्य बनाने के बाद शुरू हुए ट्रक ड्राइवर्स के प्रदर्शन ने वहाँ प्रशासन को इतना डरा दिया है कि देश के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने सोमवार (फरवरी 14, 2022) शाम से देशभर में इमरजेंसी लगा दी है। अब आपातकाल लागू होने के बाद कनाडा सरकार के पास अधिकार हैं कि जो भी कोई ट्रक वाला रास्ता ब्लॉक करेगा, उसके खिलाफ वे न सिर्फ जुर्माना लगाएँगे बल्कि उन्हें जेल में भी डाल सकेंगे। 

भारत में किसान आंदोलन के दौरान उसे अपना समर्थन देने वाले और भारत को लोकतंत्र सीखाने की कोशिश करने वाले ट्रूडो ने अपने देश में जारी प्रदर्शन को ‘शांतिपूर्ण’ न करार देते हुए प्रदर्शनकारियों को आतंकी दिखाया। ट्रुडो का कहना है कि इस प्रकार सड़कों को घेरना, लोगों को प्रताड़ित करना, कानून तोड़ना, शांति पूर्ण प्रदर्शन नहीं है। इससे देश की इकॉनमी को नुकसान हो रहा है, साथ ही लोग अपनी जरूरत के सामान भी नहीं खरीद पा रहे हैं,  उनकी सुरक्षा भी खतरे में है। 

ट्रुडो ने बताया कि इमरजेंसी, उन्होंने केंद्रीय और राज्य सरकारों से बात करके लगाई है। इससे पुलिस को अतिरिक्त अधिकार मिलेंगे और वो अवैध गतिविधियाँ जैसे प्रदर्शन और रोड ब्लॉक करने वालों के खिलाफ कार्रवाई कर सकेंगे। इसी तरह वित्तीय संस्थानों को अधिकार होंगे कि वो प्रदर्शनकारियों को वित्तीय समर्थन देना बंद कर दे और बिन कोर्ट के ऑर्डर के उसे फ्रीज कर सकें।

ओमीक्रोन खतरे के बीच दुनिया भर में कोविड केसलोड 413.3 मिलियन के पार

माइक्रोसॉफ्ट ने वाशिंगटन में अपने कार्यालयों को पूरी तरह से फिर से खोलने की योजना की घोषणा की

दोहा में खाड़ी के राजदूतों से मिले अफगान प्रतिनिधिमंडल

Related News