कर्नाटक विधान परिषद की 7 सीटों के लिए 3 जून को होगा उपचुनाव

बेंगलुरु: विधानसभा के सदस्य (विधायक) 3 जून को कर्नाटक विधान परिषद के द्विवार्षिक चुनाव में मतदान करेंगे, भारत के चुनाव आयोग ने मंगलवार को घोषणा की। चुनाव की आवश्यकता है क्योंकि सात सदस्यों के कार्यकाल की शर्तें 14 जून को समाप्त हो जाएंगी।

चुनावी नोटिस 17 मई को जारी किया जाएगा, नामांकन दाखिल करने की समय सीमा 24 मई है, और अगले दिन नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। अपनी उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तिथि 27 मई है। 3 जून को, मतदान सुबह 9:00.m बजे से शाम 4:00 बजे तक होगा.m.m मतदान सुबह 9:00 बजे शुरू होगा.m और शाम 5 बजे समाप्त होगा.m।

भाजपा के एमएलसी लक्ष्मण संगप्पा सावदी और लहर सिंह सिरोया, कांग्रेस के रामप्पा तिम्मापुर, अलुम वीरभद्रप्पा, वीणा अचैया एस और जेडी के एच एम रमेशा गौड़ा और नारायण स्वामी केवी के सेवानिवृत्त होने के कारण, सीटें खाली होंगी (एस)।

आयोग के एक बयान के अनुसार, कर्नाटक के मुख्य सचिव को यह सुनिश्चित करने के लिए राज्य के एक वरिष्ठ अधिकारी को नियुक्त करने के लिए कहा गया है कि चुनाव की तैयारियों को पूरा करते समय कोविड-19 रोकथाम उपायों के बारे में मौजूदा दिशानिर्देशों का पालन किया जाए।

ऊपरी कक्ष में, सत्तारूढ़ भाजपा के पास अब 37 सदस्य हैं, जो साधारण बहुमत का सिर्फ एक शर्मीली है। संख्या 38 75 सदस्यीय विधान परिषद में मध्यमार्ग बिंदु का प्रतिनिधित्व करती है। कांग्रेस के 26 सदस्य हैं, जबकि जद (एस) के पास दस सदस्य हैं। सभापति के अलावा, एक अन्य स्वतंत्र सदस्य है।

बाइक में तेज आवाज वाले साइलेंसर लगाने वालों के खिलाफ पुलिस हुई सख्त, लिया 18 लाख रुपये का चालान

पुलिया से गिरा बरातियों से भरा लोडिंग वाहन, कई लोगों की मौत, CM ने जताया शोक

खतरे में पड़ी IAS अधिकारी पूजा सिंघल, अब ED ने भेजा समन

Related News