खतरे में पड़ी IAS अधिकारी पूजा सिंघल, अब ED ने भेजा समन
खतरे में पड़ी IAS अधिकारी पूजा सिंघल, अब ED ने भेजा समन
Share:

रांची: मंगलवार को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने झारखंड की खनन सचिव पूजा सिंघल को समन भेज कर बयान दर्ज कराने के लिए तलब किया है। रांची में प्रवर्तन निदेशालय उनसे मनरेगा फंड में कथित धोखाधड़ी से संबंधित एक मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में पूछताछ करेगी।  प्रवर्तन निदेशालय के अफसरों ने सोमवार को ये खबर दी। उन्होंने कहा कि 2000 बैच की IAS अफसर पूजा सिंघल को रांची में संघीय एजेंसी के क्षेत्रीय दफ्तर में मामले के जांच अफसर के समक्ष पेश होने के लिए बोला गया है। यहां उनका बयान धन शोधन रोकथाम कानून (PMLA) के तहत दर्ज किया जाएगा।

गौरतलब है कि जांच एजेंसी ने 6 मई को झारखंड तथा कुछ अन्य जगहों पर पूजा सिंघल उनके पति अभिषेक झा तथा अन्य सहयोगियों के खिलाफ छापेमारी की कार्रवाई की थी। इस के चलते उन सबसे पूछताछ भी की गई थी। प्रवर्तन निदेशालय ने ये कार्रवाई मनी लॉन्ड्रिंग से संबंधित उस मामले में की है, जिसमें झारखंड सरकार में पूर्व कनिष्ठ अभियंता राम बिनोद प्रसाद सिन्हा को एजेंसी ने 17 जून, 2020 को पश्चिम बंगाल से गिरफ्तार किया था। 

वही सिन्हा पर भारतीय दंड संहिता की आपराधिक धाराओं के तहत धोखाधड़ी तथा भ्रष्टाचार से संबंधित आपराधिक धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया गया था। इसमें कथित तौर पर सरकारी रुपयों को अपने नाम के साथ-साथ अपने परिवार के सदस्यों के नाम पर 1 अप्रैल 2008 से 21 मार्च 2011 तक जूनियर इंजीनियर के तौर पर काम करते हुए निवेश किया गया था। एजेंसी ने पहले कहा था कि ये धनराशि खूंटी जिले में मनरेगा (महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम) के तहत सरकारी प्रोजेक्ट्स के लिए आवंटित की गई थी। इस मामले में पूछताछ के चलते सिन्हा ने प्रवर्तन निदेशालय को बताया था कि उन्होंने जिला प्रशासन को इसके एवज में 5 फीसदी कमीशन (धोखाधड़ी में से) का भुगतान किया था। तत्पश्चात, प्रवर्तन निदेशालय ने पूजा सिंघल पर अनियमितताओं के इल्जामों के तहत तहकीकात आरम्भ की। गौरतलब है कि पूजा सिंघल ने 2007 से 2013 के बीच चतरा, खूंटी तथा पलामू के जिला मजिस्ट्रेट के तौर पर कार्य किया था। तहकीकात के चलते 7 मई को पूजा सिंघल के चार्टर्ड अकाउंटेंट सुमन कुमार के परिसर से 17 करोड़ रुपये से ज्यादा नकदी बरामद की थी। इसके बाद सुमन कुमार को गिरफ्तार भी किया गया था। वह 11 मई तक प्रवर्तन निदेशालय की हिरासत में है। प्रवर्तन निदेशालय सुमन कुमार से पूजा सिंघल तथा उनके पति के संबंधों की तहकीकात कर रही है। 

2005 में युवती पर फेंका था तेज़ाब, उस जुर्म में 7 साल काटी सजा... जेल से छूटते ही किया उसी महिला का बलात्कार

अपनी शादी का कार्ड बांटने जा रही युवती को किडनैप कर सामूहिक बलात्कार, गाँव के ही 3 युवकों पर आरोप

बाप ने पार हैवानियत की हदें! अपनी ही बेटी से करने जा रहा था दुष्कर्म, नहीं कर पाया तो कर दी हत्या

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -