100-करोड़ रुपये से अधिक के टर्नओवर वाले कारोबारी को ई-चालान का करना होगा पालन

बिजनेस टू कंपनीज (बी2सी) के सौदों के लिए सरकार ने कम से कम 100 करोड़ रुपये के सालाना टर्नओवर वाली कंपनियों के लिए जनवरी 2021 से प्रभावी ई-इनवॉइसिंग का पालन करना अनिवार्य कर दिया है। केंद्र सरकार द्वारा उसी के लिए अधिसूचना जारी की गई है। वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि ई-इनवॉइसिंग अपटेक ने 1 से 7 अक्टूबर के बीच 69.5 लाख से अधिक इनवॉयस रेफरेंस नंबर हासिल किए हैं।

वर्तमान प्रणाली में, कम से कम रुपये के वार्षिक कारोबार वाली कंपनियों के लिए ई-चालान अनिवार्य है। 500 करोड़ रु. जनादेश का पालन अक्टूबर से किया जाना था, लेकिन केंद्र ने चूक करने वाली कंपनियों पर कम से कम एक महीने के लिए जुर्माना लगाया है। नियम के अनुसार, कंपनियों को एक अद्वितीय चालान संदर्भ पोर्टल के माध्यम से ई-चालान को बढ़ाने और आईआरएन या चालान संदर्भ संख्या उत्पन्न करने की आवश्यकता है। और ऐसा करने में विफलता ऐसी कंपनियों को व्यापार के लिए सामानों को व्यापार (बी 2 बी) से निपटने से रोक देगी।

अप्रैल 2021 से सरकार की योजना सभी कंपनियों के लिए ई-इनवॉइसिंग शुरू करने की है। ईवाई में टैक्स पार्टनर अभिषेक जैन ने कहा, "विभिन्न सरकारी अधिकारियों द्वारा हाल ही में किए गए संचार के अनुरूप, ई-चालान को अब 100 करोड़ रुपये और उससे अधिक कंपनियों के कारोबार वाली कंपनियों के लिए भी अधिसूचित किया गया है। केवल 50 और दिनों के लिए जाने के साथ, इन मध्य आकार की कंपनियों को तुरंत अपनी प्रक्रियाओं और आईटी सिस्टम शुरू करने के लिए इस नए चालान विनियमन के अनुपालन को सक्षम करने की आवश्यकता होगी।" सरकार को उम्मीद है कि ई-चालान से उद्योग के लिए भुगतान चक्र में सुधार के अन्य प्रमुख लाभ होंगे और एमएसएमई को चालान आधारित ऋण को बढ़ावा मिलेगा।

बैंक ऑफ बड़ौदा ने 12 नवंबर से प्रभावी विभिन्न टीडीआर पर एमसीएलआर को किया 5 GB

ओएनजीसी विदेश ने सेनेगल ब्लॉकों में हासिल की एफएआर हिस्सेदारी

एलटीसी कैश वाउचर योजना परिवार के सदस्य के नाम पर खरीद की सुविधा

Related News