एलटीसी कैश वाउचर योजना परिवार के सदस्य के नाम पर खरीद की सुविधा

वित्त मंत्रालय ने LTC कैश वाउचर स्कीम के लिए कुछ शर्तें रखी हैं और सभी केंद्रीय मंत्रालयों और विभाग को दीवाली से पहले त्यौहार की अग्रिम सुनिश्चित करने की सलाह दी है। व्यय विभाग द्वारा जारी किए गए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों (एफएक्यू) का दूसरा सेट भी स्पष्ट करता है कि एक कर्मचारी माल और सेवाओं की खरीद के लिए प्रतिपूर्ति का दावा कर सकता है, 12 अक्टूबर या उसके बाद के जीएसटी को आकर्षित करता है, भले ही 12 अक्टूबर को या उसके बाद भी नहीं किया हो। औपचारिक रूप से योजना का लाभ उठाने के विकल्प का उपयोग किया। ऐसी खरीद का भुगतान डिजिटल मोड या चेक, डिमांड ड्राफ्ट, एनईएफटी / आरटीजीएस के माध्यम से किया जाना है। अब तक कर्मचारियों को केवल यात्रा पर रियायत (एलटीसी) का लाभ था, जो यात्रा की गई या राशि को वापस करने पर थी।

खरीद रसीद किसी आश्रित के नाम पर हो सकती है, इस सवाल पर, FAQ ने कहा, "योजना के अनुसार खरीदे गए सामान और सेवाओं के चालान पति / पत्नी या किसी परिवार के सदस्य के नाम पर हो सकते हैं जो LTC के लिए पात्र हैं। जैसा कि सेवा रिकॉर्ड में घोषित किया गया है।" वित्त मंत्रालय के तहत व्यय विभाग ने कहा कि एक LTC के बदले विशेष नकद पैकेज योजना सरकारी कर्मचारियों द्वारा "खपत की क्षतिपूर्ति और प्रोत्साहन" है तथा इसका लाभ 31 मार्च, 2021 तक उठाया जा सकता है।

एफएक्यू यह भी बताता है कि ईएमआई पर वस्तुओं या सेवाओं की खरीद भी योजना के तहत स्वीकार्य है बशर्ते कि उन्हें 12 अक्टूबर के बाद खरीदा गया हो और जीएसटी चालान हो। 12 अक्टूबर, 2020 के बाद खरीदी गई वस्तुओं की प्रतिपूर्ति उपलब्ध होगी या नहीं, इस बारे में एक प्रश्न से संबंधित है। लेकिन औपचारिक रूप से एलटीसी नकद वाउचर योजना के विकल्प का उपयोग करने से पहले FAQ ने कहा, "12 अक्टूबर, 2020 को या उसके बाद सभी पात्र खरीद, लेकिन 31 मार्च 2021, से पहले गिना जा सकता है।"

ICICI बैंक की जबरदस्त पहल! आपकी किराना दुकान आधे घण्टे में बन जाएगी ऑनलाइन स्‍टोर

नवंबर के पहले सप्ताह में निर्यात में 22.47% का आया सुधार

सेंसेक्स, निफ्टी में लगातार 8 सत्रों में बढ़त

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -