कोरोना संकट पर ब्रिक्स देशों की बैठक, ‘नमस्ते’ के साथ हुई ख़त्म

मंगलवार को भारत, चीन तथा ब्रिक्स समूह के तीन अन्य देशों के विदेश मंत्रियों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक हुई है। इस बैठक में कोरोना संक्रमण के फैले प्रकोप से बचाव की तैयारियों तथा नियंत्रण को लेकर बातचीत की गई। बैठक समाप्त होते वक़्त सभी देशों के नेताओं ने अपनी चर्चा भारतीय संस्कृति का परिचय देते हुए नमस्ते कर ख़त्म की।

वही इस बीच भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बताया कि भारत ने ब्रिक्स की 15वीं वर्षगांठ पर अध्यक्षता कबूल की है। 2006 में न्यूयॉर्क में प्रथम बार हमारे विदेश मंत्रियों की भेंट हुई थी, जिसके पश्चात् हम बेहद दूर तक का सफर तय किए हैं। हमारे समूह का मार्गदर्शन करने वाले सिद्धांत सालों से निरंतर बने हुए हैं।

दक्षिण अफ्रीका के विदेश मंत्री नालेडी मैंडिसा पैंडोर ने बताया कि दक्षिण अफ्रीका तथा भारत ने TRIPS के कुछ पहलुओं की अस्थायी छूट के लिए विश्व व्यापार संगठन को प्रस्ताव प्रस्तुत किया है, जिससे टीकों ततः इलाजों के उत्पादन के लिए जरुरी प्रौद्योगिकियों तक व्यापक पहुंच की सुविधा हो जिससे गरीब देश क्षमता के साथ उत्पादन कर सकें। चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने बताया, मैं कोरोना की दूसरी लहर के गंभीर प्रभाव के लिए भारत के प्रति अपनी सहानुभूति जाहिर करता हूं। इस मुश्किल वक़्त में, चीन भारत तथा सभी ब्रिक्स देशों के साथ खड़ा है। ब्रिक्स की बैठक में हिस्सा लेने वाले सभी विदेश मंत्रियों ने बैठक ख़त्म होने के पश्चात् सामूहिक ‘नमस्ते’ किया।

अलापन बंद्योपाध्याय को 2.5 लाख वेतन देंगी ममता ! TMC सरकार पर शुभेंदु ने लगाए गंभीर आरोप

पोप फ्रांसिस ने किया चर्च कानून में संशोधन, यौन शोषण पर हुआ नियमों का विस्तार

किडनेपिंग केस: पप्पू यादव को नहीं मिली जमानत, कोर्ट ने खारिज की याचिका

Related News