पोप फ्रांसिस ने किया चर्च कानून में संशोधन, यौन शोषण पर हुआ नियमों का विस्तार
पोप फ्रांसिस ने किया चर्च कानून में संशोधन, यौन शोषण पर हुआ नियमों का विस्तार
Share:

पोप फ्रांसिस ने मंगलवार को चर्च कानून में संशोधन किया ताकि पादरियों द्वारा वयस्कों के यौन शोषण को स्पष्ट रूप से अपराध घोषित किया जा सके जो अपने अधिकार का दुरुपयोग करते हैं और यह कहने के लिए कि चर्च कार्यालय रखने वाले लोगों को समान यौन अपराधों के लिए मंजूरी दी जा सकती है। 

14 साल के अध्ययन के बाद 1 जून को जारी किए गए नए प्रावधान, वेटिकन के कैनन कानून के संशोधित आपराधिक कानून खंड में शामिल थे, इन-हाउस कानूनी प्रणाली जो 1.3-बिलियन-मजबूत कैथोलिक चर्च को कवर करती है। सबसे महत्वपूर्ण परिवर्तन दो लेखों, 1395 और 1398 में निहित हैं, जिसका उद्देश्य चर्च के यौन शोषण से निपटने में प्रमुख समस्याओं और कमियों को दूर करना है। 

कानून मानता है कि वयस्कों को भी पुजारियों द्वारा शिकार किया जा सकता है जो अपने अधिकार का दुरुपयोग करते हैं, और कहा कि चर्च कार्यालयों में आम लोगों को नाबालिगों के साथ-साथ वयस्कों को गाली देने के लिए दंडित किया जा सकता है। नाबालिगों के यौन शोषण को पहले अस्पष्ट "विशेष दायित्वों के खिलाफ अपराध" के बजाय "मानव जीवन, गरिमा और स्वतंत्रता के खिलाफ अपराध" नामक एक नए खंड के तहत रखा गया था। उस खंड का विस्तार नए अपराधों जैसे "संवारना" नाबालिगों या यौन शोषण के लिए कमजोर वयस्कों और बाल पोर्नोग्राफ़ी रखने के लिए किया गया था।

चीन में मिला एक और घातक वायरस, H10N3 बर्ड फ्लू से इंसान के संक्रमित होने का पहला केस दर्ज

म्यांमार के विदेश मंत्रालय ने जून के अंत तक प्रवेश पर लगाई रोक

रूस के विदेश मंत्री ने यूरोपीय संघ की दुश्मनी का दिया करारा जवाब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -