बोरिस जॉनसन ने साबरमती आश्रम का दौरा किया

अहमदाबाद: गुरुवार को भारत में उतरने के बाद ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने गांधी आश्रम के नाम से मशहूर साबरमती आश्रम का दौरा किया. जॉनसन दो दिन की भारत यात्रा पर हैं।  आश्रम ट्रस्ट ने उन्हें दो पुस्तिकाएं दीं, जिनमें से एक लंदन में रहने के इच्छुक लोगों के लिए खुद महात्मा गांधी द्वारा लिखी गई एक अप्रकाशित मार्गदर्शिका थी।

 

Koo App

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री अहमदाबाद हवाई अड्डे पर पहुंचने के बाद गुरुवार सुबह साबरमती आश्रम पहुंचे, जहां गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और ट्रस्टी कार्तिकेय साराभाई ने उनसे मुलाकात की, आश्रम के प्रवक्ता विराट कोठारी ने कहा। 1917 से 1930 तक गांधी आश्रम में रहे।

 

Koo App

साराभाई ने जॉनसन को दो किताबें और चरखे या चरखे की एक प्रतिकृति भेंट की, जिन्होंने साबरमती आश्रम संरक्षण और स्मारक ट्रस्ट की ओर से साइट पर 30 मिनट से अधिक समय बिताया। गांधी को पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद, जॉनसन ने 'हृदय कुंज', महात्मा के घर, और 'मीरा कुटीर' का भी दौरा किया, जो गांधी के अंग्रेजी में जन्मे शिष्य मीराबेन या मैडेलीन स्लेड का घर था।

 

Koo App

जाने से पहले ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने चरखे पर हाथ आजमाया। "गाइड टू लंदन,", एक अप्रकाशित पुस्तक जिसमें लंदन में रहने के तरीके पर गांधी के विचार शामिल थे, जॉनसन को भेजे गए संस्करणों में से एक था। यह गांधी की पहली और एकमात्र पुस्तक है, जिसे कभी प्रकाशित नहीं किया गया था। कोठारी ने कहा, "हमने सामग्री को महात्मा गांधी के कलेक्टेड वर्क्स की सामग्री पर आधारित एक पुस्तक प्राप्त की। दूसरी किताब मीराबेन की आत्मकथा थी, "द स्पिरिट्स ट्रेटरेशन." शुक्रवार को जॉनसन दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे.

 

Koo App

भारत और अमेरिका के बीच रणनीतिक हितों का बड़ा अभिसरण है: राजनाथ सिंह

इन लोगों को नहीं मिलेगा सरकार से रुपया, ऐसे चेक करें अपना स्टेटस

भारत और ब्रिटैन में होगा 1 अरब पाउंड का समझौता, मुलाकात के बाद ऐलान करेंगे मोदी और जॉनसन

 

 

Related News