बॉलीवुड स्टार जैसी बियर्ड पाने के लिए लगाए प्याज का रस, जानिए कैसे?

फैशन आज के समय में एक जैसा नहीं रहता।  हालाँकि पुरुषों में फैशन के नाम पर ज्यादा कुछ देखने को नहीं मिलता हैं, लेकिन हाँ हेयर स्टाइल और बियर्ड उनका पसंद का होता है। अक्सर देखा जाता हैं कि आजकल लोग क्लीन शेव की जगह बियर्ड रखना पसंद करते हैं। वैसे बॉलीवुड स्टार हो या फिर क्रिकेटर हर कोई दाढ़ी को बेहद स्टाइलिश लुक मान रहा है। ऐसे में अगर आप भी बॉलीवुड स्टार जैसी दाढ़ी चाहते हैं तो ये घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

त्वचा की देखभाल- डेड-स्किन सेल्स भी दाढ़ी की ग्रोथ पर बुरा असर डाल सकती हैं। इस वजह से दाढ़ी को सही तरीके से रखने के लिये यह जरूरी है कि उसके नीचे की त्वचा में रक्त-संचार अच्छी तरह से होता रहे। जी हाँ और इसके लिये आपको मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करना चाहिये। इसी के साथ ही दाढ़ी को हमेशा साफ-सुथरा रखना चाहिये। केवल यही नहीं बल्कि दाढ़ी पर कंघी करते रहने से भी उनकी जड़ों में रक्त-संचार अच्छा बना रहता है।

प्याज का रस- प्याज का रस आपकी दाढ़ी को बढ़ाने में मदद करेगा। जी हाँ, आप घर में ही प्याज का रस निकालकर उसमें 2-3 बूंद कैस्टर ऑयल या पानी डालें और उन जगहों पर लगाएं जहां दाढ़ी आती है। ध्यान रहे इसे कम से कम 1-2 घंटे तक लगा रहने दें और उसके बाद सोने से पहले इसे धो ले।

यूकेलिप्टस तेल- मेंहदी के तेल की तरह चेहरे के बालों की बढ़त के लिए यूकेलिप्टस तेल भी बहुत उपयोगी होता है। हालांकि इस सीधे तौर पर चेहरे पर लगाने से खुजली की समस्या हो सकती है इसलिए इसे जैतून या तिल के तेल में मिलाकर लगाएं।

नारियल का तेल- नारियल का तेल दाढ़ी बढ़ाने में भी फायदेमंद हैं। जी हाँ और इसके लिए नायिल और गुलमेंहदी के तेल को दस और एक के अनुपास में मिक्स करें और अच्छे से मालिश करें। करीब 15 मिनट तक रखें और ठंडे पानी से धो लें। ध्यान रहे हफ्ते में चार बार आपको ये करना है।

दालचीनी और नींबू- दालचीनी और नींबू की मदद से आप बॉलीवुड स्टार्स जैसी दाढ़ी पा सकते हैं। इसके लिए आपको दालचीनी पाउडर में नींबू का रस मिलाना है 2-4 मिनट कर फेंट कर उसका पेस्ट बना लेना है। इसके बाद इसे चेहेर पर लगाए और 20 मिनट बाद इसे धो लें।

आंवला- आंवले के साथ सरसों की पत्तियों को मिलाकर चेहरे पर लगाएं। वहीं लगाने के बाद इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

मोबाइल के स्क्रीन पर लग गए हैं स्क्रैच तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे

ऐसे पहचाने नाखून की चोट और अपनाए ये घरेलू उपचार

दोमुंहे बालों ने किया है परेशान तो दही के साथ लगाए ये चीज

Related News