BJP नेता कैलाश ने दिया इस्तीफा, अब CM लड़ेंगे इस सीट से उपचुनाव

देहरादून: उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी चंपावत से चुनाव लड़ेंगे, यह स्पष्ट हो गया है। उनके लिए चंपावत के MLA कैलाश चंद्र गहतोड़ी ने सीट खाली कर दी है। 2022 विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने राज्य में बेहतरीन जीत हासिल की थी। कांग्रेस को करारी पराजय का सामना करना पड़ा था। भारतीय जनता पार्टी ने 70 सीटों में से 47 सीटें जीती थीं। कांग्रेस को सिर्फ 19 सीटों पर संतोष करना पड़ा। वहीं चार सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत हासिल की थी। 

कांग्रेस के दिग्‍गज नेता हरीश रावत लालकुआं सीट तथा सीएम पुष्‍कर सिंह धामी अपनी खटीमा सीट हार गए थे। बता दें कि सीएम पुष्‍कर सिंह धामी के लिए अब तक कई MLA अपनी सीट खाली करने की इच्‍छा व्यक्त कर चुके हैं। चंपावत के भारतीय जनता पार्टी MLA कैलाश गहतोड़ी ने सबसे पहले अपनी सीट खाली करने की घोषणा की थी। सीएम बनने के पश्चात् धामी ने सबसे पहले चंपावत का दौरा किया था। इससे चर्चा आरम्भ हो गई थी कि वह यहीं से उपचुनाव लड़ सकते हैं।

उत्तराखंड के सीएम पुष्‍कर सिंह धामी को 6 महीने के अंदर विधानसभा या विधान परिषद का सदस्‍य बनना आवश्यक था। अब क्योकि उत्तराखंड में विधान परिषद नहीं है, इसलिए उन्हें विधानसभा चुनाव लड़कर सदन में पहुंचना था। अब ये स्पष्ट हो गया है कि चंपावत विधानसभा सीट से ही चुनाव लड़ेंगे।

केसी त्यागी की भाजपा को नसीहत, कहा- 'आंख की पुतली की तरह प्यारे हैं नीतीश कुमार, उन पर प्रहार न करें'

क्या कोई सियासी दल 'राष्ट्र' से बड़ा हो सकता है ? प्रशांत किशोर के 'कांग्रेस' पर बयान से पैदा हुआ सवाल

क्या कांग्रेस की डूबती नाव को पार लगा पाएंगे प्रशांत किशोर ? सोनिया गांधी ने दो दिन में मांगी रिपोर्ट

Related News