बर्थडे स्पेशल: फिल्म के सेट पर किसी टीचर की तरह सख्त होते है डायरेक्टर 'क्रिस्टोफर नोलन'

आज हॉलीवुड के मशहूर डायरेक्टर क्रिस्टोफर नोलन का जन्मदिन है. वे हॉलीवुड के जाने-माने फिल्म डायरेक्टर है. क्रिस्टोफर ने कई सुपरहिट फिल्म जैसे कि 'इनसेप्शन', 'इंटरस्टेलार' और 'बैटमैन दि डार्क नाईट' का निर्देशन किया है.

अभी हाल ही में उनकी नई फिल्म 'डनकर्क' के एक्टर मार्क रायलेंस से क्रिस्टोफर की कुछ आदतों के बारे मैं बातचीत हुए बताया कि क्रिस्टोफर सेट पर से ध्यान भटकाने वाली चीजें हटा देते थे. क्रिस्टोफर के बारे मे एक अन्य एक्टर टॉम हार्डी कहते है कि क्रिस्टोफर फ़ोन और ईमेल से ज़्यादा आमने-सामने बात करना पसंद करते है.

आपको बता दें कि क्रिस्टोफर हॉलीवुड में अपने परफेक्शन के लिए जाने जाते है. क्रिस्टोफर नोलन ने बचपन में ही कैमरे को पकड़ना सीख़ लिया था, क्रिस्टोफर के पिता विज्ञापन कम्पनी में काम करते थे. सात साल की उम्र में ही नोलन ने फिल्मे बनाना शुरू कर दिया था. 11 साल तक नोलन एक पेशेवर फ़िल्मकार बनने की राह पर चले पड़े थे. नोलन की पहली फिल्म 'फॉलोइंग' के लिए फिल्म समीक्षकों ने उनकी जमकर तारीफ की.

नोलन की फिल्मे एक खास तरह की अर्बन सेटिंग में फिल्माई जाती है. वे फिल्मों में नए तरह के प्रयोगों के लिए जाने जाते है. नोलन के अनुसार फिल्म को एक काम्प्लेक्स आर्ट फॉर्म की तरह है, इसलिए कहानी के साथ-साथ उसका स्क्रीनप्ले, साउंड और बाकी हिस्से भी महत्व रखते है.

अपनी बेहतरीन फिल्मों के जरिये एक अलग ही मुकाम रखने वाले क्रिस्टोफर नोलन को हम उनके जन्मदिन पर बधाई देते है.

कुछ ऐसा रहा 'अर्नाल्ड श्वार्जनेगर' का बॉडीबिल्डिंग से लेकर कैलिफोर्निया के गवर्नर बनने तक का सफर

चार भारतीय भाषाओँ में रिलीज होगी 'एनाबेला: क्रिएशन'

ये है लियोनार्डो की नयी GF, तस्वीरों में देखिये Bold अंदाज़

 

Related News