बिपिन रावत ने पदभार संभालने के बाद ली बैठक, हवाई क्षेत्र को सुरक्षित करने के लिए इस डिफेंस कमान के गठन की तैयारी

भारत में हवाई क्षेत्र को सुरक्षित करने के लिए जल्द ही एयर डिफेंस कमान तैयार करने की योजना है. एक दिन पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) का पद संभालने वाले जनरल बिपिन रावत ने अपने पहले फैसले में 30 जून तक एयर डिफेंस कमान का खाका तैयार करने का निर्देश दिया है. जनरल रावत ने बुधवार को ही देश के पहले सीडीएस तौर पर बागडोर संभाली थी.

देश के विदेश मंत्रालय की नई पहल, NRC और CAA को लेकर शुरू करेगा अभियान

सीडीएस ने पदभार संभालने के बाद एकीकृत रक्षा स्टाफ के अधिकारियों के साथ बैठक की और अनेक प्रकोष्ठों के प्रमुखों को तीनों सेनाओं के बीच समयबद्ध तरीके से तालमेल और सामंजस्य बढ़ाने के लिए सिफारिशें देने को कहा. एक अधिकारी ने कहा, 'सीडीएस ने निर्देश दिया है कि एयर डिफेंस कमान बनाने के प्रस्ताव को 30 जून तक तैयार किया जाए.' उन्होंने तीनों सेनाओं के बीच परस्पर सहयोग के लिए 31 दिसंबर तक विभिन्न पहलों को लागू करने की प्राथमिकताएं भी तय कीं.

Ind Vs Sl: गुवाहाटी पहुंची श्रीलंकाई टीम, मैच पर मंडरा रहा है CAA का साया

इस मामले को लेकर अधिकारी से मिली जानकारी के मु​ताबिक, तीनों सेनाओं के बीच सामंजस्य और तालमेल के लिए कुछ क्षेत्र चिह्नित किए गए हैं. ऐसे क्षेत्रों, जहां सेना के दो या दो से अधिक अंगों की उपस्थिति है, में साझा 'साजो-सामान सहयोग पूल' स्थापित किया जाएगा. अधिकारियों के मुताबिक, जनरल रावत ने अनुपयोगी रस्मी गतिविधियों को कम करने की बात भी कही. उनका मानना है कि ऐसी गतिविधियों से श्रम जाया होता है. सीडीएस के रूप में जनरल रावत रक्षा मंत्री के प्रधान सैन्य सलाहकार होंगे. वह नए गठित सैन्य मामलों के विभाग का कामकाज देखेंगे.

उत्तराखंड में बदमाशों की दबंगई, परिवार को घर में घुसकर पीटा

हल्द्वानी में सरेआम कारोबारी की गोली मारकर हत्या, मचा हड़कंप

पीएम मोदी ने पूर्व पीएम राजीव गांधी के बहाने कांग्रेस पर कसा तंज, कहा-उतने, पूरे के पूरे सीधे गरीब के खाते में...

 

Related News