बिहार: मस्जिद के सामने 'शोभायात्रा' पर पथराव और फायरिंग, दंगाइयों ने दुकानें लूटकर लगाई आग !

पटना: तुष्टिकरण की सियासत ने आज देश को ऐसी स्थिति में खड़ा कर दिया है कि अब लोगों का पर्व-त्यौहार मनाना भी मुश्किल होता जा रहा है। जब कार्रवाई की बात आती है, तो राजनेता जाति-धर्म की आड़ लेकर इन दंगाइयों का कवच बनकर खड़े हो जाते हैं, जिससे इनके हौसले और बुलंद हो जाते हैं और इसका दुष्परिणाम आम जनता को भुगतना पड़ता है। रामनवमी का पर्व गुजर चुका है, मगर इसके बाद भी हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही हैं। बिहार के सीएम नीतीश कुमार के गृह जिले नालंदा में रामनवमी के बाद भी हिंसा जारी है। बिहारशरीफ में ना केवल पथराव हुआ, बल्कि सरेआम गोलीबारी भी की गई। स्थिति को नियंत्रित करने के लिए इलाके में धारा 144 लागू करनी पड़ी।

 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बिहारशरीफ में लहेरी थाना क्षेत्र के दीवानगंज इलाके में रामनवमी पर निकाली जा रही शोभायात्रा के दौरान जमकर पथराव किया गया। जब पथराव करने से दंगाइयों का मन नहीं भरा, तो उन्होंने आसपास के घरों और दुकानों में आगजनी की और अंधाधुंध फायरिंग भी की। इस गोलीबारी में में चार लोगों घायल हो गए हैं। जिनमे से दो की हालत नाजुक बताई जा रही है। इससे पहले किए गए पथराव में 9 लोग जख्मी हो गए थे, जिसमे 2 युवतियाँ भी शामिल हैं। बिहार के पुलिस प्रशासन का कहना है कि स्थिति नियंत्रण में और शांतिपूर्ण है। पूरे शहर में धारा 144 लागू कर दी गई है। हालाँकि, इलाके में अब भी तनाव महसूस किया जा सकता है।

 

नालंदा के पुलिस अधीक्षक (SP) अशोक मिश्रा का कहना है कि पुलिस इलाके में गश्त कर रही है। उन्होंने यह भी कहा कि इलाके में इंटरनेट सेवा को अभी बंद करने का आग्रह किया गया है। SP मिश्रा ने कहा कि बदमाशों की शिनाख्त की जा रही है और उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। वहीं, मस्जिद में आग लगाने की बात को जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने नकार दिया। उन्होंने कहा कि किसी मस्जिद में आग लगाए जाने की कोई खबर सूचना नहीं है। उन्होंने कहा कि CCTV फुटेज, ड्रोन कैमरा आदि से स्थिति की पहचान की जा रही है।

 

स्थानीय लोगों का कहना है कि रामनवमी के अवसर पर हिन्दुओं द्वारा शोभायात्रा निकाली गई थी। शोभायात्रा जब दीवानगंज इलाके के मस्जिद से निकल रही थी, इसी बीच कट्टरपंथी मुस्लिमों ने शोभायात्रा पर पथराव कर दिया। इस दौरान दंगाइयों ने जमकर गाड़ियों मेें तोड़फोड़ भी मचाई और आगजनी की। इसके बाद दुकानों में लूटपाट करके आग लगा दी गई।

इंदौर मंदिर हादसे के घायलों से मिलने पहुंचे कमलनाथ, कुछ देर में पहुंचेंगे केंद्रीय मंत्री कुलस्ते

आज मध्य प्रदेश को मिल जाएगी पहली वंदे भारत ट्रेन, जानिए क्या होगा इसका समय

अचानक ब्रजेश पाठक ने मारा अस्पताल में छापा, मचा हड़कंप

Related News