प्रेरणा: जन्म लेते ही कोरोना संक्रमित हो गई नवजात, महज 5 दिनों में महामारी को दी मात

पटना: जो लोग कोरोना महामारी को लेकर डरे, सहमे हुए हैं, उन्हें एक नन्ही बच्ची से प्रेरणा लेने की जरुरत है। जन्म लेते ही यह नवजात बच्ची कोरोना की चपेट में आ गई, किन्तु उसने पांच दिन के अंदर ही महामारी को मात देकर लोगों के चेहरे पर मुस्कान ला दी। दरअसल, पटना में एक कोरोना संक्रमित मां ने 8 माह की गर्भावस्था में बच्ची को जन्म दिया। वह नवजात भी कोरोना संक्रमित हो गई, किन्तु महज पांच दिन के भीतर ही बच्ची ने कोरोना को मात दे दी। नवजात की रिपोर्ट अब निगेटिव है, और वह नानी की गोद में खेल रही है। हालांकि, बच्ची की मां अब भी संक्रमित है, पटना के एम्स अस्पताल में उनका उपचार जारी है। 

दरअसल, मुगलसराय के आनंद शर्मा की पत्नी संगीता शर्मा प्रेग्नेंट थीं। उनका मायका पटना के बिहटा में है। मायके वालों ने संगीता को अपने यहां बुला लिया, किंतु उसे सर्दी, जुकाम और बुखार आने लगा। डॉक्टरों की हिदायत पर संगीता का उपचार घर पर शुरू हुआ। पर ठीक होने के जगह उसकी तबीयत और बिगड़ती चली गई। तत्काल प्रभाव से उसे आरा के एक प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराया गया, किन्तु वहां भी उसकी तबियत ठीक नहीं हुई। उसका ऑक्सीजन स्तर लगातार गिरता जा रहा था। संगीता की जब जांच करवाई गई, तो वो संक्रमित पाई गई। डॉक्टरों ने वेंटिलेटर पर रखने की हिदायत देते हुए उसे पटना रेफर कर दिया। काफी जद्दोजहद के बाद उसे पटना एम्स में दाखिला करवाया गया। महिला की स्थिति बिगड़ते देख उसे 30 अप्रैल को वक़्त से पहले ही प्रसव कराया गया, जिसमें बच्ची भी संक्रमित हो गई। 

बच्ची की रिपोर्ट देख डॉक्टर सहित पूरा परिवार हैरान हो गया। 1 मई को बच्ची को कोविड केयर सेंटर में रखा गया। बच्ची पांच दिन के भीतर ही कोरोना को हराकर निगेटिव आ गई। उसके बाद डॉक्टरों ने बच्ची के परिवार वालों को फोन कर बुलाया और उसे सौंप दिया।

संयुक्त राष्ट्र ने भारत की अर्थव्यवस्था को लेकर दी चेतावनी, कहा- कोरोना की दूसरी लहर के कारण अत्यधिक नाजुक...

महाराष्ट्र सरकार ने 45 वर्ष से ऊपर के लोगों के लिए को-वैक्सीन का किया इस्तेमाल

भोपाल में 100 रुपए के पार पहुंचा पेट्रोल, जानिए क्या है डीज़ल का भाव

Related News