रोम में ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर चर्चा करेंगे जो बिडेन

रोम: जैसे ही ईरान का परमाणु कार्यक्रम आगे बढ़ रहा है, राष्ट्रपति जो बिडेन शनिवार को यूरोपीय सहयोगियों के साथ बैठक कर रणनीति पर चर्चा करेंगे क्योंकि वे एक राजनयिक समाधान पर जोर देते हैं - और इस संभावना के लिए तैयार करने के लिए कि ईरान वार्ता की मेज पर लौटने से इनकार कर देगा। बिडेन 2015 के परमाणु समझौते को फिर से जीवित करने और ईरान को समझौते के अनुपालन में वापस लाने का प्रयास कर रहा है, जिसने ईरान को कम से कम एक वर्ष के लिए परमाणु हथियार विकसित करने से रोका होगा।

जर्मनी, फ्रांस और यूनाइटेड किंगडम के नेताओं के साथ E3 शिखर सम्मेलन एक महत्वपूर्ण मोड़ पर आता है, क्योंकि ईरान यूरेनियम को हथियार-ग्रेड स्तर तक समृद्ध करना जारी रखता है। अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन के अनुसार, जर्मनी की एंजेला मर्केल, फ्रांस के इमैनुएल मैक्रॉन और यूनाइटेड किंगडम के बोरिस जॉनसन के साथ बैठक में नेताओं को "इस मुद्दे पर एक ही गीत पत्र से गाते हुए" दिखाया जाएगा। उन्होंने इसे "पिछले प्रशासन के विपरीत अध्ययन के रूप में वर्णित किया क्योंकि ईरान उन क्षेत्रों में से एक था जहां पिछले प्रशासन और यूरोपीय लोगों के बीच सबसे गहरा विचलन था।" संयुक्त राष्ट्र के परमाणु नियामक के अनुसार, ईरान संयुक्त व्यापक कार्य योजना को तेजी से तोड़ रहा है।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने संयुक्त राज्य अमेरिका को 2015 के परमाणु समझौते से बाहर निकाला, लेकिन अमेरिका वाशिंगटन और तेहरान दोनों को अनुपालन में लाने के लिए अप्रत्यक्ष वार्ता में शामिल रहा है। जून के बाद से, जब ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने सत्ता संभाली, वियना वार्ता रुकी हुई है। इस सौदे में यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस, जर्मनी, रूस, चीन और यूरोपीय संघ शामिल हैं।

कर्नाटक में 126 रोहिंग्या, क्या भेजे जाएंगे वापस ? सुप्रीम कोर्ट में सरकार ने दाखिल किया हलफनामा

पुनीत राजकुमार के निधन से दुखी हुए अमिताभ बच्चन, बोले- आज दो करीबी प्रियजनों का निधन से...

देश की इस नदी का पानी अचानक पड़ गया काला.. मर गई हज़ारों मछलियां

Related News