देश की इस नदी का पानी अचानक पड़ गया काला.. मर गई हज़ारों मछलियां
देश की इस नदी का पानी अचानक पड़ गया काला.. मर गई हज़ारों मछलियां
Share:

ईटानगर: अरुणाचल प्रदेश के पूर्वी कामेंग नदी का पानी अचानक काला हो गया और नदी में मौजूद हजारों मछलियों की मौत हो गई। जिला मत्स्य पालन अधिकारियों ने बताया है कि पानी में कुल विघटित पदार्थों की बढ़ी हुई मात्रा की वजह से नदी का पानी काला हो गया था। नदी के पास मौजूद सेप्पा इलाके के निवासी लोगों ने चीन को इसके लिए जिम्मेदार बताया है। उनके अनुसार, चीन में हो रहे निर्माण कार्यों से नदी का पानी दूषित हो गया, जिसके चलते हजारों मछलिया मर गईं।

प्रशासन ने लोगों से कुछ दिनों तक मछलियां न खाने और पकड़ने की सलाह दी है। जिला मत्स्य विकास अधिकारी (DFDO) हाली ताजो ने कहा कि जिला हेडक्वार्टर सेप्पा में शुक्रवार को नदी में हजारों मछलियां मृत पाई गईं। शुरुआती निष्कर्षों के मुताबिक, मौतों का कारण पानी में TDS की बड़ी उपस्थिति है, जिसक वजह से जलीय प्रजाति पानी न तो ढंग से देख पाती हैं और न ही आसानी से सांस ले पाती हैं।

उन्होंने बताया कि,  चूंकि नदी के पानी में TDS काफी अधिक था, इसलिए मछलियों को सांस लेने और देखने में समस्या हो गई थी। उन्होंने एक रिपोर्ट के हवाले से बताया कि नदी में TDS 6,800 मिलीग्राम प्रति लीटर था, जो सामान्य सीमा 300-1,200 मिलीग्राम प्रति लीटर से बहुत अधिक है। अधिकारी ने लोगों से मछली का सेवन न करने की अपील की क्योंकि इससे स्वास्थ्य संबंधी गंभीर परेशानियां हो सकती हैं।

बालीवुड अभिनेत्री भाग्यश्री ने 1090 के शुभंकर का अनावरण किया

RBI ने एक्सपोजर वाले उधारकर्ताओं के लिए चालू खाता खोलने के नियमों में किया बदलाव

आज फिर हुई पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी, जानिए आज का नया भाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -