व्हिस्की पीने के ये लाभ नहीं जानते होंगे आप

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि व्हिस्की पीने के क्या फायदे होते हैं. जी हाँ, आपने अब तक ये ही सुना होगा कि व्हिस्की के नुकसान ही होते हैं लेकिन आज हम आपको कुछ खास फायदे बताने जा रहे हैं जिसे जानकार आप भी हरिजन रह जायेंगे. जानते हैं व्हिस्की पीने से क्या क्या लाभ आपको हो सकता है. 

* बुद्धि का विकास: व्‍हिस्‍की में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते है जो दिमाग का स्वास्थ्य बेहतर करता है. व्‍हिस्‍की ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ाती है, जिससे आपकी याददाश्त मजबूत होती है.

* अच्‍छी नींद: अगर आप एक दो हफ्तों से जम कर महनत कर रहे हैं और बहुत थक चुके हैं तो व्‍हिस्‍की के 1-2 पेग लगा सकते हैं. इसको हल्‍के-हल्‍के आनंद ले कर पिएं ना की जल्‍दबाजी और हड़बड़ी में.

* तनाव से राहत: यह तनाव से मुक्‍ती दिलाती है. अगर आप किसी कारण से तनाव में हैं तो व्‍हिस्‍की का एक या दो पेग बना कर तुरंत ही पी लीजिये और आप पाएंगे कि आप पहले से कहीं ज्‍यादा अच्‍छा फील कर रहे हैं.

* सर्दी तथा जुखाम: क्‍या आप जानते हैं कि गरम व्‍हिस्‍की पीने से सर्दी बिल्‍कुल गायब हो जाती है. सर्दी भगाने के लिये स्‍कॉच लीजिये और उसमें गरम पानी, 1 चम्‍मच शहद और थोडा़ सा नींबू का रस मिलाइये. 

* बढ़ते वजन को रोकती है: अन्य शराब के मुकाबले व्‍हिस्‍की में काफी लो-कैलोरी होती है. ये फैट और कोलेस्ट्रोल फ्री भी होती है. अगर आप डाईटिंग कर रहे हैं तो सही मात्रा में व्‍हिस्‍की पीना फायदेमन्द हो सकता है.

* कैंसर: कौन कहता है कि शराब पीने से कैंसर होता है. व्‍हिस्‍की इसका उल्‍टा करती है. इसमें इलैजिक एसिड नामक तत्‍व होता है जो कि शरीर में कैंसर बढ़ने के चांस को कम करता है.

* हार्ट स्ट्रोक: अगर आप डॉक्‍टर की सलाह से बताई गइ व्‍हिस्‍की पिएंगे तो आपके 50 प्रतिशत स्‍ट्रोक से मरने के चांस कम होंगे. यह इसलिए अच्‍छी है क्‍योंकि यह प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है और शक्‍ति देती है.

कई बीमारी का इलाज है सोयाबीन, पाए जाते हैं कई पोषक तत्व

पीरियड्स में राहत देती सौफ की चाय, जानें फायदे

क्या आप जानते हैं पार्टनर से गले लगने के फायदे

 

Related News